scriptबोगियों को छोड़कर इंजन ले भागा चालक, बड़ा हादसा टला | The driver ran away leaving the engine compartments, major disaster averted | Patrika News
जबलपुर

बोगियों को छोड़कर इंजन ले भागा चालक, बड़ा हादसा टला

कटनी-इलाहाबाद रेलखंड के मैहर स्टेशन समीप की घटना, कोई हताहत नहीं

जबलपुरAug 27, 2016 / 03:27 pm

neeraj mishra

Fled the train engine compartments

Fled the train engine compartments


जबलपुर/कटनी। इलाहाबाद रेल खंड के मैहर रेलवे स्टेशन के पास एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। लोकमान्य तिलक टर्मिनल से वाराणासी जाने वाली कामायनी एक्सप्रेस पटरी में दौड़ती रही और उसकी कपलिंग टूट गई। जिससे इंजन के पीछे लगी यात्री बोगी इंजन से अलग हो गई। इंजन आगे की ओर भाग रहा था और यात्रियों से भरी बोगियां कुछ दूर तक लुढ़कती रही और फिर अचानक ठहर गई। हैरत की बात तो यह है कि इतनी बड़ी घटना न तो यात्रियों को पता चली और ना ही ट्रेन चालक को। एक चरवाहे की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला। 

यह है मामला
जानकारी के अनुसार कटनी से रवाना हुई लोकमान्य तिलक टर्मिनल से वाराणासी जाने वाली कामायनी एक्सप्रेस डाउन 11071 कटनी में रूकने के बाद सुबह करीब करीब 11:15 बजे रवाना हुई। कटनी से छूटने के बाद सब कुछ ठीक-ठाक था, लेकिन मैहर पहुंचने के करीब 15 किलोमीटर पहले ट्रेन आउटर पर कुछ धीमी हुई और फिर स्पीड पकड़ी लेकिन फिर से धीमी होती गई और फिर रूक गई। 

चरवाहे ने रोका हादसा
ट्रेन में सफर कर रहे कटनी निवासी एक यात्री अमित तिवारी ने बताया कि यात्रियों को लगा कि ट्रेन किन्हीं कारणोंवस खड़ी है। लेकिन तभी एक चरवाहा बोगियों के पास पहुंचा और बताया कि इंजन ट्रेन छोड़ कर चला गया। मैहर की ओर जाती कामायनी एक्सप्रेस ट्रेेन का इंजन मैहर से लगभग 15 किलोमीटर पहले बोगियां छोड़ कर आगे चलता बना। इस घटना से यात्रियों में हड़कंप की स्थिति रही।

लापता इंजिन को गार्ड ने ढूंढा
ग्राम पोंड़ी के पास खड़ी कामायनी की बोगी में यात्रियों को भी इसकी भनक नहीं लगी कुछ चरवाहों ने जब बिना इंजन की ट्रेन देखी तो उन्होंने गार्ड और यात्रियों को बताया कि ट्रेन का इंजन तो चला गया बोगियों को बेसहारा छोड़कर! तब हड़कंप मचा और लापता इंजन को ढूंढनें के लिए ट्रेन के गार्ड सक्रिय हुए।

हुई गंभीर चूक
कामायनी एक्सप्रेस ट्रेेन का इंजन मैहर से 15 किलोमीटर पहले बोगियां छोड़ कर आगे चलना विभागीय कर्मचारियों की घोर लापरवाही को दर्शाता है। आए दिन हो रहे ट्रेन हादसों के कारण यात्री अपने आप को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं। इतना दूर कपलिंग टूटने के बाद इंजिन का भागना यात्रियों के समझ से परे है। 

हो सकता था गंभीर हादसा
यह तो गनीमत थी कि कमायनी एक्सप्रेस के रवाना होने के कुछ समय बाद डाउन ट्रैक पर कोई अन्य ट्रेन रवाना नहीं हुई, नहीं तो गंभीर हादसा होता। ट्रेनों के टकराने से जन-धन की हानि होती। इतनी बड़ी लापरवाही कैसे हुई और कपलिंग क्यों टूटी रेलवे के अधिकारियों ने जांच की बात कही है। कटनी स्टेशन मास्टर संजय दुबे का कहना है कि इस मामले में इंजिन वापस आने के बाद ट्रेन को सुरक्षित रवाना किए जाने की खबर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो