scriptबायोमेट्रिक सत्यापन से होगा राशन का वितरण | Distribution of Ration will be done through Biometric Verification | Patrika News
जयपुर

बायोमेट्रिक सत्यापन से होगा राशन का वितरण

जयपुर . प्रदेश में National Food Security Scheme के लाभार्थियों को 5 जून से Pos Machine से Biometric Verification के पश्चात उचित मूल्य की दुकानों से राशन का वितरण किया जाएगा।

जयपुरJun 04, 2020 / 07:05 pm

Anil Chauchan

ration shop news

राशन दुकानों में चावल के गोलमाल की शिकायत के बाद दो खाद्य निरीक्षक निलंबित, पार्षद पर नहीं हुई कार्रवाई

जयपुर . प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना ( National Food Security Scheme ) के लाभार्थियों को 5 जून से पोस मशीन ( Pos Machine ) से बायोमेट्रिक सत्यापन ( Biometric Verification ) के पश्चात उचित मूल्य की दुकानों से राशन का वितरण किया जाएगा। ऑफलाइन चल रही उचित मूल्य की दुकानों के अलावा राशन वितरण के सभी ट्रांजेक्शन पोस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद किए जाएंगे।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेशचन्द मीना ने बताया कि पोस मशीन पर पुनः बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण शुरू करने के लिए कोविड-19 महामारी के बचाव के लिए सामाजिक दूरी एवं बार-बार हाथों को धोना एवं सेनेटाइज करना जरूरी होगा। साथ ही कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की पूर्णतः पालना करनी होगी।
मास्क एवं गलव्ज पहनना होगा जरूरी —:
खाद्य मंत्री ने बताया कि उचित मूल्य दुकानदार एवं दुकान पर कार्य करने वाले कार्मिकों को अनिवार्य रूप से राशन वितरण के समय मास्क एवं गलव्ज पहनना होगा। राशन वितरण से पहले उचित मूल्य की दुकान अथवा वाहन जहां से राशन का वितरण किया जाता है उसकी साफ-सफाई किया जाना जरूरी होगा। लाभार्थी को उचित मूल्य की दुकान पर मास्क पहन कर जाना होगा साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए दुकान के सामने गोले में खड़े होकर अपनी बारी के लिए इंतजार करना होगा।
लाभार्थी के हाथों को सेनेटाइज करना होगा —:
उन्होंने बताया कि उचित मूल्य दुकानदार प्रतिदिन पोस मशीन को शुरू करने से पहले अच्छे से सेनेटाइज करना होगा, उसके पश्चात पोस मशीन पर लाभार्थी का अंगूठा या फिंगरप्रिन्ट लगवाने से पहले लाभार्थी के हाथों को भी सेनेटाइज करना होगा। उचित मूल्य की दुकान के सामने खड़ा रहने के लिए एक मीटर की उचित दूरी पर गोले बनाकर रखना होगा।

Home / Jaipur / बायोमेट्रिक सत्यापन से होगा राशन का वितरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो