जयपुर में कचरा संग्रहण-निस्तारण की मॉनिटरिंग करेंगा जिला प्रशासन, पर्यवेक्षक लगाए

नगर निगम के कचरा संग्रहण और निस्तारण की व्यवस्था के साथ-साथ जिला प्रशासन अब निगम की कई योजनाओं की भी मॉनिटरिंग करेगा। इसके लिए जोनवार जिला प्रशासन के अधिकारियों को पर्यवेक्षक लगाया गया है।

By: firoz shaifi

Published: 10 Nov 2019, 08:08 PM IST

जयपुर। नगर निगम के कचरा संग्रहण और निस्तारण की व्यवस्था के साथ-साथ जिला प्रशासन अब निगम की कई योजनाओं की भी मॉनिटरिंग करेगा। इसके लिए जोनवार जिला प्रशासन के अधिकारियों को पर्यवेक्षक लगाया गया है।

एसडीएम और सहायक कलेक्टर्स स्तर अब मॉनिटरिंग करेंगे। जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने शहर में कचरे के संग्रहण, परिवहन एवं निस्तारण के संबंध में लगातार शिकायतें आ रही हैं और यह समस्या बनी हुई है। दीपावली के तुरंत बाद भी यह समस्या काफी जगह नजर आई थी और आमजन को परेशानी हुई थी।

कचरे का प्रतिदिन निर्धारित समय पर संग्रहण, परिवहन एवं उसका तयशुदा जगह पर निस्तारण एक आवश्यक प्रक्रिया है जिससे न सिर्फ शहर स्वच्छ रहता है बल्कि प्रदूषण एवं बीमारियां पर भी रोक लगती है। इसी प्रकार शहर में विभिन्न विभागों से संबंधित कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग किए जाने की भी जरूरत महसूस की जा रही है।

इसलिए नगर निगम जोन वाइज कचरा संग्रहण, परिवहन, निस्तारण, और पीएचईडी, मेडिकल हैल्थ, पीडब्ल्यूडी, जेडीए से संबंधित आमजन की समस्याओं के संबंध में मॉनिटरिंग करने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यादव ने बताया कि मानसरोवर जोन के लिए एसडीएम (प्रथम) जयपुर युगान्तर शर्मा को, सांगानेर जोन के लिए उपखण्ड अधिकारी (द्वितीय) सांगानेर घनश्याम शर्मा, आमेर जोन में उपखंड अधिकारी आमेर लक्ष्मीकान्त कटारा, हवामहल पूर्व जोन में उपखंड अधिकारी जयपुर शहर दक्षिण जगत राजेश्वर, हवामहल पश्चिम जोन में उपखण्ड अधिकारी जयपुर शहर उत्तर ओम प्रभा, मोतीडूंगरी जोन में सहायक कलक्टर जयपुर प्रथम प्रवीण अग्रवाल, सिविल लाइन जोन में सहायक कलक्टर जयपुर द्वितीय विष्णु कुमार गोयल एवं विद्याधर नगर जोन में सहायक कलक्टर आमेर जूही भार्गव को लगाया गया है।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned