scriptनिवेश पोर्टफोलियो में विविधता जरूरी, लेकिन सही बॉन्ड कैसे चुने… | Diversification is important in investment portfolio, but how to choose the right bond... | Patrika News
जयपुर

निवेश पोर्टफोलियो में विविधता जरूरी, लेकिन सही बॉन्ड कैसे चुने…

बांड किसी भी निवेश पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। बांड किसी भी निवेश पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

जयपुरJan 26, 2023 / 11:23 am

Narendra Singh Solanki

निवेश पोर्टफोलियो में विविधता जरूरी, लेकिन सही बॉन्ड कैसे चुने...

निवेश पोर्टफोलियो में विविधता जरूरी, लेकिन सही बॉन्ड कैसे चुने…

बांड किसी भी निवेश पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। बांड किसी भी निवेश पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। बांड उपज आय को अक्सर शेयरों की तुलना में कम जोखिम भरा माना जाता है और यह आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने में मदद कर सकता है। निश्चित मासिक या वार्षिक कमाई की आवश्यकता वाले लोगों के लिए बांड एक अच्छा निवेश विकल्प है। आप निजी या सार्वजनिक संस्थानों को बांड के जरिये पैसा उधार दे सकते हैं, जिस पर आपको निश्चित ब्याज मिलेगा, साथ ही कार्यकाल के अंत में मूल राशि भी वापस प्राप्त होगी। बांड्स आपके निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाते हैं और उसे बढ़ाते हैं और अस्थिर बाजार में आपके पोर्टफोलियो के जोखिमों को कम करते हैं। इस प्रकार, वे इक्विटी की तुलना में अपेक्षाकृत स्थिर निवेश विकल्प हैं और आपको निश्चित रिटर्न हासिल करने में सक्षम बनाते हैं।

 

यह भी पढ़ें

अगले सात दिनों में पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें काम, कहीं अटक न जाए

 

बॉन्ड चुनने के आसान उपाय…

1. ब्रोकर की विश्वसनीयता सत्यापित करें
बॉन्ड में निवेश कर रहे निवेशकों के लिए यह बेहतर है कि वे ऐसे ब्रोकर का चुनाव करें, जो लंबे समय से कारोबार में है। इस तरह, आप अपने पैसों को लेकर उन पर भरोसा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बॉन्ड में निवेश से जुड़ी सभी लागतों की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए उनकी फीस और कमीशन की जांच करना न भूलें।

2. म्यूचुअल फंड या ईटीएफ चुनें
आप डेट म्युचुअल फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के माध्यम से बॉन्ड में निवेश करते समय और ऊर्जा बचा सकते हैं। ऐसा करने में आपको व्यक्तिगत रूप से बांडों का चयन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, म्युचुअल फंड मैनेजर या ईटीएफ रणनीति यह आपके लिए करती है, आमतौर पर बांड के प्रकार और अवधि के आधार पर।

3. बांड की रेटिंग जांचें
ए या उससे कम रेटिंग वाले बॉन्ड डिफॉल्ट और पूंजी के नुकसान की उच्च संभावना को दर्शाते हैं और जबकि BBB रेटिंग से नीचे के बॉन्ड को निम्न-गुणवत्ता या कबाड़ माना जाता है। कॉरपोरेट बॉन्ड के लिए AAA उच्चतम रेटिंग है, इसलिए जांचें कि आपके बॉन्ड की रेटिंग इस बेंचमार्क के कितने करीब है। यदि आप सबसे सुरक्षित उपकरण पसंद करते हैं, तो आप सॉवरेन रेटेड सरकारी प्रतिभूतियों को भी देख सकते हैं जो भारत सरकार/राज्य सरकारों की ओर से आरबीआई द्वारा समर्थित हैं।

4. अपनी जोखिम सहनशीलता का आकलन करें
पर्याप्त जोखिम ले सकने वाले निवेशकों के लिए निम्न-गुणवत्ता वाले बॉन्ड एक विकल्प हो सकते हैं, क्योंकि वे बढ़े हुए जोखिम की भरपाई के लिए उच्च पैदावार की पेशकश करते हैं। दूसरी ओर, कम जोखिम सहने वाले निवेशक अपने निवेश के लिए उच्च-रेटेड बांडों पर टिके रह सकते हैं।

5. अपने निवेश की अवधि और बॉन्ड की अवधि पर ध्यान दें
बांड मुद्रास्फीति के जोखिम और ब्याज दर में बदलाव के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं, जहां उच्च ब्याज दर उनके मूल्य को कम कर देती है। यहीं कारण है कि यह सलाह दी जाती है कि अपने बांड की अवधि को सीमित करें या ब्याज दर जोखिम को बांड में अंतर्निहित न्यूनीकरण रणनीतियों के साथ हेज करें।

 

यह भी पढ़ें

सरसों से मंडी शुल्क और मंडी सैस हटाने की मांग

 

निवेश लक्ष्यों पर ध्यान दे

आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने निवेश लक्ष्यों पर ध्यान देना चाहिए कि आपके बॉन्ड से आपको अपेक्षित रिटर्न मिले। न्यू एज वेल्थ मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म टेलविंड फाइनेंशियल सर्विसेज के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर विवेक गोयल के अनुसार, इन युक्तियों के साथ आप बॉन्ड में निवेश करते समय बुद्धिमानी से चुनाव कर सकते हैं और अपने धन का निर्माण करने के लिए अधिकतम रिटर्न अर्जित कर सकते हैं। भले ही बॉन्ड में निवेश कम अस्थिर है, इसमें देरी या ब्याज या मूलधन की चुकौती न होने का जोखिम है और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि निवेशक न केवल उच्च ब्याज दरों का पीछा करें, बल्कि निवेश के लिए चुने गए साधन के जोखिम को भी भली भांति समझें। सुरक्षित निर्णय लेने के लिए अपने निवेश सलाहकार या ज्ञात निवेश प्लेटफॉर्म से संपर्क करें।

https://youtu.be/Tl66zbSAIpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो