कीजिए फोटोग्राफी, डाक टिकट पर मिलेगी जगह

डाक विभाग की अनूठी पहल

यूनेस्को वल्र्ड हेरिटेज साइट्स इन इण्डिया थीम पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन
स्वतंत्रता दिवस पर जारी होने वाले डाक टिकट में मिलेगा स्थान

By: Rakhi Hajela

Updated: 25 Jul 2020, 03:22 PM IST

यदि आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो आपके द्वारा ली गई फोटो को डाक टिकट पर जगह मिल सकती है। डाक विभाग राष्ट्रीय स्तर पर इस वर्ष यूनेस्को वल्र्ड हेरिटेज साइट्स इन इण्डिया कल्चरल थीम पर डाक टिकट डिजाइन फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है, जिस पर एक फोटोग्राफ खींचकर आपको माईगव पोर्टल पर अपलोड करना होगा है। सर्वश्रेष्ठ चयनित प्रविष्टि को स्वतंत्रता दिवस 2020 पर डाक टिकट के रूप में जारी किया जाएगा। फोटो को 27 जुलाई तक अपलोड किया जा सकता है।
हर आयु वर्ग के लोग हो सकते हैं शामिल
इस प्रतियोगिता में देश का कोई भी नागरिक भाग ले सकता है। यह प्रतियोगिता सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए खुली हुई है। सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार स्वरूप क्रमश: 50 हजार, 25 हजार और 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा 5 हजार रुपए के पांच प्रोत्साहन पुरस्कार भी दिए जाएंगे।
मौलिक प्रविष्टि ही होगी स्वीकार
डाक निदेशक ने बताया कि, इस प्रतियोगिता में सिर्फ मौलिक प्रविष्टि को ही स्वीकार किया जाएगा। प्रविष्टि के साथ ही हस्ताक्षरित अंडरटेकिंग भी देनी होगी कि यह फोटोग्राफ मौलिक है और इसमें कोई कॉपीराइट मुद्दा नहीं शामिल है। प्रविष्टि के साथ फोटोग्राफ के विषय में 50 से 60 शब्दों में संक्षिप्त जानकारी भी देनी होगी। डाक निदेशक ने बताया कि प्रत्येक प्रविष्टि के साथ नाम, उम्र, लिंग,राष्ट्रीयता, पिनकोड सहित पूर्ण आवासीय पता, मोबाइल नम्बर, ईमेल, इमेज क्लिक की जाने की तारीख मय विवरण और कैमरा मॉडल भी अपलोड करना जरूरी होगा।
विभाग देता है क्रिएटिविटी को बढ़ावा
आपको बता दें कि डाक विभाग की ओर से समय समय पर इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन अखिल भारतीय स्तर पर करवाया जाता है। कभी विभाग की ओर से पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन होता है तो कभी पेंटिंग प्रतियोगिता का। हाल ही लॉकडाउन के समय में भी डाक विभाग ने पत्र लेखन एवं पेंटिंग प्रतियोगिता अपनों को अपनी बात कहें, एक पत्र लिखें। अपनी कल्पनाओं को दे पंख, करें पेंटिंग का आयोजन किया था। जिसमें प्रतिभागियों को लॉक डाउन में अपने अनुभवों को पेंटिंग में उतारना था।
महापुरुषों की स्मृति में भी प्रतियोगिता
आपको बता दें कि इसके अलावा डाक विभाग महापुरुषों की स्मृति में भी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। फिर चाहे वह महात्मा गांधी हो या फिर रवीेंद्र नाथ टैगौर या कोई अन्य स्वतंत्रता सैनानी। समय समय पर इनकी स्मृति में विभाग की ओर से प्रतियोगिता आयोजित की जाती है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned