scriptडिजिटल लॉकर में रहेंगे 60 लाख विद्यार्थियों के दस्तावेज | Documents of 60 lakh students will remain in digital locker | Patrika News
जयपुर

डिजिटल लॉकर में रहेंगे 60 लाख विद्यार्थियों के दस्तावेज

राज्य के दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने डिजिटल लॉकर सुविधा शुरू की है। साल 2018 से 2020 तक के 60 लाख विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट (Student certificate), अंकतालिका (Mark sheet) और अन्य दस्तावेज डिजिटल लॉकर (Digital locker) में सुरक्षित रहेंगे।

जयपुरAug 21, 2020 / 12:26 am

vinod

डिजिटल लॉकर में रहेंगे 60 लाख विद्यार्थियों के दस्तावेज

डिजिटल लॉकर में रहेंगे 60 लाख विद्यार्थियों के दस्तावेज

अजमेर। राज्य के दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने डिजिटल लॉकर सुविधा शुरू की है। साल 2018 से 2020 तक के 60 लाख विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट (Student certificate), अंकतालिका (Mark sheet) और अन्य दस्तावेज डिजिटल लॉकर (Digital locker) में सुरक्षित रहेंगे।
बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डी.पी. जारोली ने गुरुवार को बताया कि पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती पर विद्यार्थियों की सुविधार्थ बोर्ड ने डिजिटल लॉकर सुविधा प्रारंभ की है। साल 2018 और 2019 के दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट, मार्कशीट डिजिटल लॉकर में उपलब्ध रहेंगे। साल 2020 के दस्तावेज भी जल्द उपलब्ध हो जाएंगे। पिछले रिकॉर्ड भी बोर्ड डिजिटल लॉकर में मुहैया कराएगा। इसके अलावा आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड जैसे दस्तावेज भी सहेजे जा सकेंगे।
मोबाइल और कंप्यूटर से इस्तेमाल
ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के विद्यार्थी मोबाइल एेप के माध्यम से डिजी लॉकर का इस्तेमाल कर सकेंगे। संबंधित विद्यार्थी का आधार कार्ड, फोन नंबर डालते ही ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालने के बाद पूरा प्रोफॉर्मा खुल जाएगा। उसमें दिए गए कॉलम (नाम, रोल नंबर, परीक्षा वर्ष और अन्य) भरने पर विद्यार्थी की अंकतालिका, प्रमाण पत्र प्रदर्शित होगा। विद्यार्थी इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकेंगे। कंप्यूटर पर भी यह प्रोग्राम चलाया जा सकेगा।
विद्यार्थी सेवा केंद्र पर निर्भरता कम
प्रो. जारोली ने कहा कि डिजिटल लॉकर से विद्यार्थी सेवा केंद्रों पर कुछ निर्भरता कम होगी। विद्यार्थी दस्तावेज डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले सकेंगे। लेकिन इनके प्रमाणीकरण/सत्यापन के लिए बोर्ड कार्यालय अथवा विद्यार्थी सेवा केंद्र जाना पड़ेगा।
देश में सीबीएसई अव्वल
डिजिटल लॉकर और मार्कशीट सुविधा उपलब्ध कराने में सीबीएसई सबसे अव्वल है। बोर्ड साल 2014 से 2020 तक के दस्तावेज विद्यार्थियों को डिजिटल उपलब्ध करा रहा है। सभी विद्यार्थियों का डाटा डिजिटल वॉलेट में सुरक्षित रहता है।
यह होंगे फायदे
-विद्यार्थी जब चाहें तब डिजिटल लॉकर पर देख सकेंगे दस्तावेज।
-दस्तावेज डाउनलोड कर निकाल सकेंगे प्रिंट आउट।
-सरकारी-निजी संस्थाएं, शिक्षण संस्थान कर सकेंगे ऑनलाइन सत्यापन।
– भर्ती एजेंसियां भी जरूरत पडऩे पर कर सकेंगी सत्यापन।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो