scriptएएसआई की मौत को लेकर रघुवंशी समाज ने दी चेतावनी… | If FIR is not filed on SP then government will reply in By-election | Patrika News
गुना

एएसआई की मौत को लेकर रघुवंशी समाज ने दी चेतावनी…

एसपी पर एफआईआर नहीं हुई तो उपचुनाव में देंगे सरकार को जवाब

गुनाDec 25, 2017 / 12:46 pm

दीपेश तिवारी

by election
गुना। बीते रोज अशोकनगर में हुए एएसआई सतीश रघुवंशी की मौत के मामले को लेकर रघुवंशी समाज आक्रोशित है। वे पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पुलिस अधिकारियों पर एफआईआर दर्ज कराने की मांग कर रहे हैं। उनकी मांग है कि एफआईआर दर्ज कराकर सीबीआई जांच कराई जाए, ऐसा नहीं हुआ तो भाजपा को इसका करारा जवाब मुंगावली और कोलारस के उपचुनाव में रघुवंशी समाज देगा। सीएम के गुना, अशोकनगर, शिवपुरी में आगमन पर उनका घेराव भी करेगा। उनको आशंका ये है कि कहीं सात-आठ पूर्व एएसआई मोहब्बत सिंह की मौत का मामला जिस तरह दफन हुआ था, वैसा ही न हो जाए।
सतीश रघुवंशी की मौत से रघुवंशी समाज में मातम छाया हुआ है। रविवार को सुबह रघुवंशी समाज ने गुना में बैठक की।बैठक में समाज के वरिष्ठ लोगों का कहना था कि जब तक सतीश के मामले में एसपी पर एफआईआर न हो जाए, तब तक हमें शांत नहीं बैठना है। इसके लिए हमको अशोकनगर, शिवपुरी समेत अन्य जगह रहने वाले समाज के लोगों को एकजुट कर लड़ाई लडऩा है।

उन्होंने कहा कि मोहब्बत सिंह रघुवंशी की मौत हुई थी, उस समय हम लोग एक जुट होकर कुछ दिन और संघर्ष करते तो उसकी मौत के मामले में दोषी पुलिस अधिकारी आज खुले आम नहीं घूम रहे होते।बैठक में सतीश सिंह को श्रृद्धांजलि देने के समय कुछ लोगों की आंखें नम हो गईं। इसके बाद वे एकत्रित होकर सडक़ों पर निकल आए, हनुमान चौराहे से घूमते हुए पुरानी कलेक्ट्रेट पहुंचे, वहां एसडीएम दिनेश शुक्ला को राज्यपाल के नाम संबोधित एक ज्ञापन सौंपा जिसमें कहा कि सतीश रघुवंशी के मामले की सीबीआई से जांच कराई जाए, अशोकनगर एसपी समेत अन्य दोषी पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाए।
मोहब्बत को आठ साल बाद भी नहीं मिला न्याय

सन् 2008 में मोहब्बत सिंह रघुवंशी झागर पुलिस चौकी में प्रभारी के रूप में नियुक्त थे। उस समय जम्मू में हुए एक हत्याकांड में संग्राम सिंह, रूसी, महेश जैसे पारदियों को पकडऩे का तत्कालीन अधिकारियों ने दबाव तो बनाया, मगर स्टॉफ नहीं दिया। वे मानसिक तनाव में आ गए और 16 फरवरी 2००8 को झागर पुलिस चौकी में एक पंखे से लटके हुए मिले थे। मोहब्बत के ***** लखन रघुवंशी के अनुसार उनके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला था, जिसमें उन्होंने तत्कालीन आईजी संजीव कुमार शिवपुरी के तत्कालीन एसपी फरीद सापू के साथ-साथ धरनावदा पुलिस थाने में पदस्थ तत्कालीन दरोगा रामवीर कुशवाह जो आत्माराम पारदी के मामले में नामजद होकर चर्चित है, उनका नाम लिखा था, इस पत्र को उस समय पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया था, मगर एक भी पुलिस अधिकारी पर कोई भी कार्रवाई नहीं हुई थी, उसकी मौत का मामला फिलहाल मर्ग में ही कायम है। जबकि उस समय भी रघुवंशी समाज सडक़ों पर उतर आया था, कार्रवाई की मांग भी उठी, मगर मामला फाइलों में ही दफन हो गया था। मृतक का परिवार आज भी न्याय के लिए भटक रहा है।
रघुवंशी समाज करेगा अशोकनगर कूच
रघुवंशी समाज के अध्यक्ष सीपी रघुवंशी ने बताया कि एएसआई सतीश सिंह रघुवंशी के मामले में एसपी पर एफआईआर दर्ज कराने आदि की मांग को लेकर गुना, शिवपुरी, अशोकनगर का रघुवंशी समाज अशोकनगर में सोमवार को एकत्रित होगा। वहां कलेक्टर को राज्यपाल व मु यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपेगा।उन्होंने बताया कि गुना से अशोकनगर जाने के लिए रघुवंशी समाज सोमवार को सुबह 9 बजे गुना में प्रिंस गार्डन पर एकत्रित होगा, जहां से वाहनों के द्वारा अशोकनगर रवाना होगा।
ये रहे उपस्थित
सीपी रघुवंशी, भूपेन्द्र रघुवंशी, महेन्द्र रघुवंशी, रविन्द्र रघुवंशी, मोनू रघुवंशी, बृज रघुवंशी, महेश रघुवंशी, दिनेश रघुवंशी, लखन रघुवंशी आदि मौजूद रहे।

Home / Guna / एएसआई की मौत को लेकर रघुवंशी समाज ने दी चेतावनी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो