scriptक्या करें, जब बच्चा खोज रहा हो अपना समाधान! | Don't clip your child's wings | Patrika News
जयपुर

क्या करें, जब बच्चा खोज रहा हो अपना समाधान!

बच्चों की हर मुश्किल आसान करने के लिए दौड़ जाने की बजाय उनके भीतर संघर्ष करने का माद्दा भरें

जयपुरSep 29, 2019 / 01:42 pm

Amit Purohit

क्या करें, जब बच्चा खोज रहा हो अपना समाधान!

क्या करें, जब बच्चा खोज रहा हो अपना समाधान!

कहा जाता है कि कोकून के छोटे-से छेद से बाहर निकलने का संघर्ष कर रही तितली की मदद करना वास्तव में उसके पंखों को हमेशा के लिए बेकार कर देना है। बाहर निकलने की इस जद्दोजहद में ही तितली के शरीर में जमा तरल उसके पंखों तक पहुंचता है, पंख सक्रिय होते हैं और वह आगे के जीवन के लिए उड़ान भरने जैसी होती है। बहुत हद तक यह उन पैरेंट्स के लिए भी एक नजीर है जो अपने बच्चे की हर मुश्किल आसान करने के लिए खुद आगे चले आते हैं!
जूझने दीजिए
बड़े होते बच्चे अक्सर दुनिया के भ्रम को समझने और संभालने में संघर्ष करते हैं, अपने पैशन को समझने में भी उन्हें काफी मेहनत करनी होती है। ऐसे मे उनकी हर मुश्किल आसान करने की बजाय अपनी सीमाएं निर्धारित करके ही उनके प्रति अपना प्यार दिखाएं ताकि आपके बच्चे सुरक्षित रूप से अपने पैशन का पता लगा सकें और खोज सकें।
आसमान दें, पंख नहीं
अपने बच्चे के पंख न बनें। जीवन में आपका बच्चे का मिशन आत्मनिर्भरता हासिल करना होना चाहिए। इसलिए जब वह अपने खिलौनों संभाल कर रखने, अपनी प्लेट को साफ करने और खुद की ड्रेसिंग करने में सक्षम है, तो ऐसे काम उसी के लिए रहने दीजिए। एक बच्चे को जिम्मेदारी देना उसके आत्म-सम्मान के लिए अच्छा है।
सब कुछ न करें उनके लिए
अगर आपका बच्चा, अपना समाधान स्वयं खोजने की कोशिश कर रहा है तो उसके लिए सब कुछ ठीक करने की कोशिश मत करें। छोटे बच्चों को अपना समाधान खोजने का मौका दें। जब आप उसे बचाने के लिए तुरंत भागने की बजाय एक बच्चे की मामूली निराशाओं को प्यार से स्वीकार करते हैं तो आप उसे आत्मनिर्भरता और लचीलापन सिखाते हैं।
अनुशासन रखना जरूरी
याद रखें कि अनुशासन दंड नहीं है। अनुशासन को लागू करने की सीमा वास्तव में बच्चों को सिखाने तक सीमित रखें कि वे दुनिया में कैसे व्यवहार करें। यह उन्हें सक्षम करने, देखभाल करने और नियंत्रण में रखने में मदद करने के लिए है।
बहस करें, लड़ाई नहीं
उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो वास्तव में मायने रखती हैं – इसका मतलब है कि उसकी अशिष्ट बात या झूठ बोलना जैसी बातें। यह मायने नहीं रखता कि उसकी पसंद क्या है जब तक कि वह किसी के लिए नुकसानदेह न हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो