scriptDiwali Festive Season 2022 : डील्स, डिस्काउंट के चक्कर में ना आए, शॉपिंग बजट बनाए | Don't fall for deals, discounts, make a shopping budget | Patrika News
जयपुर

Diwali Festive Season 2022 : डील्स, डिस्काउंट के चक्कर में ना आए, शॉपिंग बजट बनाए

फेस्टिव सीजन मतलब शॉपिंग का सीजन। त्योहारी सीजन में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और ऑफलाइन स्टोर्स में कई तरह के ऑफर्स, डील्स और सेल शुरू हो जाती हैं, ताकि लोग जमकर खरीदारी कर सके। डील्स, डिस्काउंट के चक्कर में अक्सर लोग जरूरत से ज्यादा खर्च कर देते हैं।

जयपुरSep 23, 2022 / 04:20 pm

Narendra Singh Solanki

images.jpg
फेस्टिव सीजन मतलब शॉपिंग का सीजन। त्योहारी सीजन में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और ऑफलाइन स्टोर्स में कई तरह के ऑफर्स, डील्स और सेल शुरू हो जाती हैं, ताकि लोग जमकर खरीदारी कर सके। डील्स, डिस्काउंट के चक्कर में अक्सर लोग जरूरत से ज्यादा खर्च कर देते हैं। कुछ चीजें तो ऐसी खरीद ली जाती हैं, जिनकी इस वक्त जरूरत भी नहीं, लेकिन सेल में सस्ती मिल रही होती है तो भविष्य का सोचकर उसे ले लिया जाता है। इस अनावश्यक खर्च का बोझ आपको आने वाले दिनों में काफी परेशान करता है। सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका खर्च आपकी आय के भीतर हो। इसके लिए एक पेपर वर्क करें, ताकि आप जान सकें कि आप वास्तविक रूप से कितना खर्च कर सकते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके की आपका का आज किया हुआ खर्च आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा।
यह भी पढ़ें

इस दिन से शुरू हो रही है नवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

स्मार्ट स्पेंडर बनें
कुछ योजनाएं त्योहारी बजट के खर्च को आसान बना देती है। एक बार जब आप अपने खर्चों की मैपिंग कर लेते हैं तो उन अनावश्यक खर्चों की पहचान हो जाती है, जिन्हें आप कट कर सकते हैं। छूट और डील्स की तुलना करके स्मार्ट खरीदारी करें। सजावट की वस्तुओं को किराए पर लेने या उनका दोबारा इस्तेमाल करने पर विचार करें। त्योहारी मौसम में रिटेलर्स के पास कई ट्रिक होती हैं। लॉयल्टी कार्ड, कैशबैक के मौके, लुभावनी प्राइसिंग, डील्स और छूट कुछ ऐसे प्रोत्साहन हैं, जो आपको उन चीजों पर खर्च करने के लिए प्रेरित करते हैं, जिनकी आपको जरूरत नहीं है। इसलिए इन इन तरकीबों से सावधान रहें। ऑनलाइन शॉपिंग नोटिफिकेशन बंद करना, मार्केटिंग मेलर्स से अनसब्सक्राइब करना, ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप रिटेलर्स की ट्रिक्स से बच सकते हैं। त्योहारी मौसम में खरीदारी करने से पहले अपने पैसे के एक हिस्सा को बचत में डालना सुनिश्चित करें। अगर आपको फेस्टिव बोनस मिला है, तो इसे पूरा खर्च करने के बजाय इसका कुछ हिस्सा बचत या निवेश के लिए आवंटित करें।
यह भी पढ़ें

राजस्थान स्टेट गैस ने बनाया रिकॉर्ड, बेच दी 96 हजार किलोग्राम गैस

फेस्टिवल खर्च के लिए बजट तैयार करें
सबसे पहले तो आप ये तय कर लीजिए कि इस फेस्टिवल सीजन में हमें कितने बजट की जरूरत है। कभी-कभी बजट तय ना करने पर खर्च अधिक हो जाती है, जिसके बाद पैसों की किल्लत होने लगती है। सही बजट तय करने से आपका महीने का हिसाब-किताब भी नहीं बिगड़ेगा। फेस्टिवल सीजन में अगर ऑफिस से किसी भी तरह का बोनस भी मिलता है तो उसे भी सोच समझ के ही खर्च कीजिए। आपकी स्मार्ट थिंकिंग ही आपको स्मार्ट खरीदारी करा सकती हैं। खर्च करने से पहले एक लिस्ट बनाएं। लिस्ट में उसी सामानों को शामिल करें, जो सबसे अधिक जरूरी है। जब आप एक लिस्ट के साथ शॉपिंग करने जाते हैं तो लगभग ये मालूम रहता है कि समान इतने रुपये के अंदर हो जाएगी। अक्सर लिस्ट ना होने से कई बार ऐसी चीज खरीद लेते हैं, जिसका बाद में कोई इस्तेमाल ही नहीं होता। इसलिए मार्केट जाएं तो उससे पहले जरूरत के सामान की लिस्ट बना लें और फिर उसी लिस्ट के हिसाब से इस सीजन में शॉपिंग करें।
यह भी पढ़ें

त्योहार पर महंगी हो जाएगी इलायची की खुशबू

अधिक डिस्काउंट के चक्कर में ना पड़ें
डिस्काउंट के चक्कर में आकर कभी-कभी फिजूल खर्ची भी बढ़ जाती है। कई बार डिस्काउंट वाले चीज घटिया क्वालिटी के भी निकल जाते हैं। इसलिए आप जब भी शॉपिंग करने के लिए घर से निकले तो ये जरूर तय कर लें कि हमें जरूरत के हिसाब से खरीदारी करनी है और अधिक डिस्काउंट के चक्कर में भी नहीं पड़ना है।
https://youtu.be/xZixtRkud2k

Home / Jaipur / Diwali Festive Season 2022 : डील्स, डिस्काउंट के चक्कर में ना आए, शॉपिंग बजट बनाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो