scriptन गले मिलें न हाथ मिलाएं | Don't hug nor shake hands | Patrika News
जयपुर

न गले मिलें न हाथ मिलाएं

ईद आज, गरीबों को बांटी जकात की रकम, घरों पर अदा करें नमाज, जामा मस्जिद में नमाज सुबह 6.15 बजे।

जयपुरMay 25, 2020 / 10:55 am

Rajkumar Sharma

न गले मिलें न हाथ मिलाएं

ईद के लिए टोपी की खरीदारी करता एक युवक।

जयपुर. रमजान का महीना पूरा होने पर सोमवार को ईद-उल-फितर या मीठी ईद मनाई जाएगी। चारदीवारी में कफ्र्यू और शहर में लॉकडाउन के चलते रोजेदार पहली बाद ईद की नमाज अपने-अपने घरों पर ही अदा करेंगे। बाहरी क्षेत्रों में लोगों ने दिनभर ईद की तैयारियां कीं। हालांकि चांदरात में इस बार एक दूसरे को मुबारकबाद देने के लिए गली-मोहल्लों में लोग नहीं गए। उलेमा की अपीलों के बाद जुमातुलविदा के बाद ईद की नमाज भी घरों पर ही अदा की जाएगी। इस्लामी विद्वानों ने लोगों से पर्व सादगी से मनाने की अपील की और कहा कि नमाज के बाद जश्न या एक दूसरे के गले न मिलें, न ही हाथ मिलाएं। उधर, मस्जिदों में एतकाफ भी पूरा हुआ। नमाज से पहले गरीबों को फितरे की रकम बांटी गई।
राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद और राज्य वक्फ बोर्ड अध्यक्ष डॉ.खानू खान बुधवाली ने प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने प्रदेशवासियों को ईद और महाराणा प्रताप जयंती की शुभकामनाएं दी हैं।
चुनिंदा लोग ही करेंगे मस्जिदों में नमाज अदा
जामा मस्जिद में ईद की नमाज सुबह 6.15 बजे मुफ्ती सैयद अमजद अली अदा करेंगे। संसारचंद्र रोड स्थित मस्जिद सैयद मीर कुर्बान अली में सुबह 9.30 बजे, झोटवाड़ा स्थित सुबह 7.30, नाहरी का नाका स्थित मदीना मस्जिद में सुबह 7 बजे, घाटगेट स्थित मस्जिद मोमिनान में सुबह 8 बजे, पहाडग़ंज स्थित बड़ी मस्जिद में सुबह 8.30 बजे नमाज अदा होगी।
बच्चों की ईदी भी ऑनलाइन
बाहर नहीं निकलने की शर्त पर इस बार बच्चों को ईदी आनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए दी जा रही है। इसके अलावा समाजबंधुओं के घरों में दावत में सिवइयां,खीर आदि बनाए जाएंगे।
विभिन्न संगठनों ने किया जागरूक
चीफ काजी खालिद उस्मानी ने सामाजिक दूरी का पालन कर घर से नमाज अदा करने की अपील की। अहले सुन्नत दारुल उलूम रजविया के हजरत मुफ्ती हिफ्जुर्रहमान, मौलाना आजाद फाउंडेशन के अध्यक्ष हबीब गारनेट, दरगाह हजरत मीर कुर्बान अली के सज्जादानशीन डॉ. सय्यद हबीब उर रहमान नियाजी, मुस्लिम परिषद के अध्यक्ष युनूस चौपदार, सामाजिक कार्यकर्ता वाहिद यजदानी ने कहा कि ईद की नमाज घरों पर ही अदा करें।
डॉ. जाकिर हुसैन सोशल एंड वेलफेयर सोसायटी के महासचिव एम सादिक खान ने कहा कि सोसायटी अध्यक्ष अशफाक अहमद गरीबों की सेवा करते हुए संक्रमण के शिकार हो गए थे। उनके अधूरे काम को सोसायटी पूरा करेगी। सोसायटी लोगों में कोरोना के खिलाफ जागरूकता का प्रसार कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो