scriptघर-घर औषधि योजना :.पौध वितरण में उदयपुर संभाग अव्वल | Door to door medicine scheme#Udaipur division tops in plant distrib | Patrika News
जयपुर

घर-घर औषधि योजना :.पौध वितरण में उदयपुर संभाग अव्वल

Door to door medicine scheme: राज्य सरकार और वन विभाग की महत्वपूर्ण घर.घर औषधि योजना के प्रथम वर्ष के पौध वितरण कार्य में उदयपुर संभाग अव्वल रहा है। उदयपुर संभाग ने शत.प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक मुनीश कुमार गर्ग ने बताया कि 25 अक्टूबर तक घर-घर औषधि योजना के पौध वितरण में उदयपुर संभाग के सभी जिलों में 100 प्रतिशत से अधिक उपलब्धि दर्ज की गई है।

जयपुरOct 25, 2021 / 10:09 pm

Rakhi Hajela

घर-घर औषधि योजना :.पौध वितरण में उदयपुर संभाग अव्वल

घर-घर औषधि योजना :.पौध वितरण में उदयपुर संभाग अव्वल

घर.घर औषधि योजना के वर्तमान वर्ष का 80 प्रतिशत लक्ष्य पूरा
.पौध वितरण में उदयपुर संभाग रहा अव्वल, भरतपुर दूसरे और अजमेर संभाग रहा तीसरे नंबर पर

जयपुर । राज्य सरकार और वन विभाग की महत्वपूर्ण घर.घर औषधि योजना के प्रथम वर्ष के पौध वितरण कार्य में उदयपुर संभाग अव्वल रहा है। उदयपुर संभाग ने शत.प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक मुनीश कुमार गर्ग ने बताया कि 25 अक्टूबर तक घर-घर औषधि योजना के पौध वितरण में उदयपुर संभाग के सभी जिलों में 100 प्रतिशत से अधिक उपलब्धि दर्ज की गई है। बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर,प्रतापगढ़, राजसमंद,उदयपुर और उदयपुर नॉर्थ ने आवंटित लक्ष्य के अनुरूप औषधीय वितरित किए हैं। भरतपुर संभाग ने 81 प्रतिशत और अजमेर संभाग ने 80 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य अर्जित किया। जयपुर संभाग ने 76 प्रतिशत और कोटा संभाग द्वारा 74 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया। कुल मिलाकर राज्य में 50 लाख किट्स वितरित की गई हैं। यह वर्तमान वर्ष के कुल लक्ष्य का लगभग 80 प्रतिशत है।
दिसंबर तक पूरा करना होगा पौध वितरण का लक्ष्य
प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन.बल प्रमुख डॉ.दीप नारायण पाण्डेय ने लाभान्वितों के घरों में जाकर पौधों की वृद्धि का मूल्यांकन, रख.रखाव और आवश्यक होने पर उनके उपयोग की जानकारी मौके पर ही देने के निर्देश दिए। डॉ.पाण्डेय ने कहा कि जिन स्थानों पर पौध वितरण का लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है, वहां की पौधशालाओं में अगर कोई परिवार औषधीय पौधे लेने आता है तो उन्हें भी पौधे उपलब्ध करवाए जाएं। उन्होंने मुख्य वन संरक्षक और उप वन संरक्षकगणों को दिसंबर तक पौध वितरण कार्य पूर्ण करने के निर्देश देते हुए जिन जिलों में औषधीय पौधों का वितरण कम हुआ है, उनमें तेजी लाने के निर्देश दिए।
टास्क फोर्स गठित कर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश
डॉ.पाण्डेय ने अगले वर्ष के लिए पौधशालाओं में पौध तैयारी अभी से शुरू करने के निर्देश देते हुए कहा कि नया वित्तीय वर्ष आरंभ होते ही सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं। जिन जिलों में औषधीय पौधों के वितरण का लक्ष्य अभी पूरा नहीं हुआ है, वहां जल्द से जल्द जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित कर वितरण कार्य को आगे बढ़ाया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो