scriptमिसाइलमैन की जयंती पर बच्चों को दी उनके जीवन और उपलब्धियों की जानकारी | dr apj abdul kalam jaynti or city event jaipur tuesday | Patrika News
जयपुर

मिसाइलमैन की जयंती पर बच्चों को दी उनके जीवन और उपलब्धियों की जानकारी

jaipur news:

जयपुरOct 15, 2019 / 09:10 pm

Harshit Jain

मिसाइलमैन की जयंती पर बच्चों को दी उनके जीवन और उपलब्धियों की जानकारी

मिसाइलमैन की जयंती पर बच्चों को दी उनके जीवन और उपलब्धियों की जानकारी

—मंगलवार को शहरभर में सामाजिक संस्थाओं की ओर से आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम

जयपुर. पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न मिसाइलमैन डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती के मौके पर मुस्लिम परिषद संस्थान की ओर से विधाधर नगर स्थित मदरसा फैजे आम में खिराजे अकीदत पेश की गई। मुस्लिम परिषद संस्थान के अध्यक्ष युनुस चौपदार ने मदरसे को बच्चों को कलाम के जीवन एवं उनकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। बच्चों को कलाम की तरह देश सेवा हेतु समर्पित रहते हुए आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया। मुस्लिम परिषद के जयपुर जिला प्रवक्ता मुबारक नागौरी ने बताया कि कलाम देश के मुसलमानों के लिए आदर्श हैं और सभी युवाओं को कलाम की तरह वतन के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाना चाहिए। इस मौके पर परिषद ने सरकार से मांग की अब्दुल कलाम के जीवनी का एक चैप्टर स्कूली शिक्षा के पाठयक्रम में शामिल किया जाए। साथ ही जयंती पर अवकाश घोषित कर राजकीय कार्यक्रम हो।
……………..

अस्थमा रोगियों को पिलाई औषधी युक्त खीर


जयपुर.स्व. सेठ लक्ष्मी नारायण स्मृति संस्थान जयपुर की ओर से गोपालपुरा बायपास स्थित हिंडौन हाइटस में अस्थमा रोगियों को औषधि युक्त खीर वितरित की गई। संस्थान अध्यक्ष डॉ.प्रमोद पाल ने बताया कि संरक्षक यशपाल यश ने रोगियों को खान पान व्यवहार में आवश्यक परहेजों की जानकारी दी। साथ ही रोगियों को धूम्रपान , तम्वाकू तथा मांसाहार छोड़ने का संकल्प कराया।
………..
श्रीमद् भागवत कथा में हुई बाललीलाएं

जयपुर. विजयपुरा संत बिहार सी में सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का मंगलवार को समापन हुआ। इस मौके पर भगवान श्रीकृष्ण की बाल-लीलाओं का वर्णन किया। आचार्य ने भागवत के जरिए आध्यात्म व धर्म का आचरण में महत्व को समझाया। अंत में पूर्णाहुति हुई। अध्यक्ष रामकरण जांगिड़ ने बताया कि हवन के बाद पंगत प्रसादी हुई। कॉलोनी अध्यक्ष रामकरण जांगिड़, पूर्व अध्यक्ष बाबूलाल, कोषाध्यक्ष मिथिलेश जांगिड़ सहित सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद रहे।
…………

पंचकुंडीय यज्ञ में दी आहुति


जयपुर. दुर्गापुरा स्थित चेतना केन्द्र में पंचकुंडीय यज्ञ में सामूहिक नवरात्रि अनुष्ठान की पूर्णाहुति हुई। इस मौके पर राजेश्वरी दीदी ने युवाओं की कामयाबी के लिए जीवन में सकारात्मकता रखने एवं गायत्री साधना से जुडऩे के लिए कहा। यज्ञ के बाद कन्याओं को भोजन कराया। विद्याधर नगर स्थित श्याम परिवार की ओर से सेक्टर-8 में हनुमान चालीसा पाठ हुआ। गायक नवीन शर्मा एवं पार्टी ने प्रस्तुति दी।
…………………….
तालीमी विकास के लिए फंड बनाएगा कुरैशी समाज

जयपुर. ऑल इंडिया जमीअतुल कुरैश की ओर से इस्तकबाल कार्यक्रम हुआ। इस मौके पर नवनिर्वाचित सदर शब्बीर कुरैशी ने घोषणा की कि बिरादरी के स्तर पर एक तालीमी फंड बनाया जाएगा। जिससे गरीब बच्चों को तालीम दिलवाई जाएगी। बेहतर उपलब्धि लाने वाले बच्चों को सम्मानित किया जाएगा, इससे बच्चों को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। अगले साल बिरादरी का इज्तिमाई शादी सम्मेलन किया जाएगा। शहर के सभी मोहल्लों के सदर व सचिवों को साफा पहनाकर इस्तकबाल किया। प्रदेश उपाध्यक्ष असरार कुरैशी ने तालीम और रोजगार को लेकर युवाओं को आगे आने की अपील की। सभी ने शब्बीर कुरैशी को सदर चुने जाने पर मुबारक बाद दी और उनके नेतृत्व में बिरादरी को आगे ले जाने का संकल्प लिया।
…………………

Home / Jaipur / मिसाइलमैन की जयंती पर बच्चों को दी उनके जीवन और उपलब्धियों की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो