scriptराहत की खबर : जयपुर में पेयजल कटौती बंद, बीसलपुर से बढ़ी आपूर्ति | Drinking water cut off close in Jaipur, supply increased from bisalpur | Patrika News
जयपुर

राहत की खबर : जयपुर में पेयजल कटौती बंद, बीसलपुर से बढ़ी आपूर्ति

बीसलपुर-जयपुर जलापूर्ति योजना, जयपुर, अजमेर व टोंक की जलापूर्ति बढ़ाई

जयपुरSep 02, 2019 / 09:13 pm

pushpendra shekhawat

bisalpur

राहत की खबर : जयपुर में पेयजल कटौती बंद, बीसलपुर से बढ़ी आपूर्ति

जयपुर। बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) के पूर्ण भराव 315.50 आर.एल. मीटर के बाद परियोजना अधिकारियों ने ग्राउण्ड रिपोर्ट के आधार पर बीसलपुर बांध से जयपुर के लिए 30 एमएलडी जलापूर्ति बढ़ा दी है। परियोजना के अधीक्षण अभियंता सुधांशु दीक्षित ने बताया कि मानसून की बेरुखी के बीच पानी की आवक नहीं होने से बीसलपुर बांध से जयपुर व अजमेर समेत अन्य कस्बों में जलापूर्ति में कटौती की गई थी, जिसमें जयपुर शहर में 45 फीसदी कटौती करते हुए सिर्फ 330 एमएलडी आपूर्ति की जा रही थी। ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिदिन जलापूर्ति करने के साथ सूरजपुरा फिल्टर प्लांट से निवाई-चाकसू व दूदू-मालपुरा पाइप लाइन में 30-30 एमएलडी से बढ़ाकर क्रमश: 43 व 44 एमएलडी आपूर्ति की जा रही है। अब जयपुर के लिए 330 एमएलडी से बढ़ाकर 360 एमएलडी जलापूर्ति की शुरुआत कर दी गई है।
यह भी पढ़ें : पीएम मोदी की राह पर राजस्थान के चिकित्सा मंत्री, नारा दिया हम दो-हमारा एक

अजमेर में 20 एमएलडी आपूर्ति बढ़ी

सहायक अभियंता रामनिवास खाती ने बताया कि थड़ौली पम्प हाउस से अजमेर के लिए एक सितम्बर से 255 एमएलडी से बढ़ाकर 275 एमएलडी जलापूर्ति की गई है। जिसमें अजमेर, नसीराबाद, केकड़ी, ब्यावर समेत अन्य कस्बे व ग्रामीण क्षेत्र में आपूर्ति की जा रही है तथा आवश्यकता अनुसार इसे बढ़ाकर 315 एमएलडी किया जाएगा।
यह भी पढ़ें : जयपुर में पकड़ी गई Educated Gang, इंजीनियर, फॉर्मासिस्ट और काउंसलर है शामिल

टोंक का छह एमएलडी पानी बढ़ा
बीसलपुर परियोजना ( Bisalpur Project ) के टोंक प्रोजेक्ट के अधिशासी अभियंता मोहन लाल मीणा ने बताया टोंक, उनियारा व देवली को अब 28.20 एमएलडी पानी बांध से दिया जाएगा। इसमें देवली को 2, उनियारा को 0.8 व टोंक को 18.02 एमएलडी पानी दिया जाएगा। इसके साथ ही 233 गांवों में पेयजल पॉइंट की सप्लाई के लिए साढ़े सात एमएलडी पानी सप्लाई किया जाएगा। वहीं इससे पहले टोंक को 12 एलएमडी पानी दिया जा रहा था। इससे दो दिन में एक बार पानी की सप्लाई की जा रही थी।

Home / Jaipur / राहत की खबर : जयपुर में पेयजल कटौती बंद, बीसलपुर से बढ़ी आपूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो