राजधानी जयपुर में आसमान से बरस रही आग

मानसून की विदाई के अंतिम दौर में नहीं मिल रही गर्मी से राहत

By: SAVITA VYAS

Published: 19 Sep 2020, 07:26 PM IST

जयपुर। शहर सहित प्रदेशभर में मानसून की विदाई अंतिम दौर में है। आगामी आठ से दस दिनों में प्रदेश से मानसून पूरी तरह से प्रदेश से विदा हो जाएगा। हालांकि मौसम विभाग ने बीते पांच दिनों से फि र से बारिश का अलर्ट पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में जारी किया था, परंतु बारिश की राहत आमजन को नहीं मिली। इससे गर्मी के साथ-साथ उमस से आमजन को परेशान होना पड़ रहा है। राजधानी जयपुर में आज सुबह सूर्यदेव के तेवर तीखे नजर आए। तेज चिलचिलाती धूप के बीच तापमान 31 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं शुक्रवार का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चुरू का तापमान सबसे अधिक
चुरू का 40.7, श्रीगंगानगर का 39.5, फ लौदी का 38.2, पिलानी का 39.3ए अलवर का 38.8, बाड़मेर का 39.1, जैसलमेर का 37ण्5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। चुरू का तापमान प्रदेश में सबसे अधिक रहा। बीते 24 घंटे में आज सुबह तक भीलवाड़ा में 30 एमएम, डबोक में 0.8, माउंटआबू में 5 एमएम बारिश दर्ज की गई।

तापमान बढऩे की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान समय में मानसूनी ट्रफ का पश्चिमी हिस्सा हिमालय की तलहटी में है। अंतिम सप्ताह में मानसून का लौटना तय है। पूर्वी राजस्थान में कुछ हिस्सों में बारिश होगी। सितम्बर के अंतिम दस दिनों में तापमान सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान है, जिससे गर्मी बढ़ेगी। नमी रहने से उमस का भी असर रहेगा।

SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned