scriptvideo……तो इस वजह से राजधानी जयपुर में प्याज निकाल रहा आंसू, पढ़ें खबर | Due to lack of barish, onion price high in jaipur city | Patrika News
जयपुर

video……तो इस वजह से राजधानी जयपुर में प्याज निकाल रहा आंसू, पढ़ें खबर

Onion price high: मानसून की बेरूखी से प्याज के दामों ने एक बार फिर आसमान छू लिए हैं। पिछले साल तक कम दामों में बिकने वाला प्याज इस साल जनता के आसूं निकाल रहा है।

जयपुरJul 13, 2019 / 10:01 am

SAVITA VYAS

onion

video……तो इस वजह से राजधानी जयपुर में प्याज निकाल रहा आंसू, पढ़ें खबर

जयपुर। मानसून की बेरूखी से प्याज (onion) के दामों ने एक बार फिर आसमान छू लिए हैं। पिछले साल तक कम दामों में बिकने वाला प्याज (onion) इस साल जनता के आसूं निकाल रहा है। हाल ही राजधानी में सब्जियों (onion) के दामों में इजाफे (price high) के बाद अब प्याज ने भी महंगाई के ट्रैक पर दौड़ लगा दी है। प्याज उत्पादक राज्यों में सूखे जैसी स्थिति को देखते हुए इन दिनों प्याज में अचानक पांच से सात रुपए प्रति किलो की तेजी के चलते रिटेल में इसके भाव 25 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। बारिश की कमी से प्याज की फसल पर विपरीत असर पड़ा है।
एशिया में प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में इसका थोक बिल्टीकट भाव 5 रुपए उछलकर 14 रुपए प्रति किलो के आसपास पहुंच गया है। पिछले साल इन्हीं दिनों वहां प्याज के भाव थोक में 9 रुपए प्रति किलो के आसपास थे।
जयपुर की थोक फल सब्जी मंडी मुहाना (muhana) में गुरुवार को प्याज (onion) का थोक भाव 10 से 17 रुपए प्रति किलो (खर्चा रहित) रहा। मंडी कारोबारी हेमंत नेभनानी ने बताया कि हालांकि मंडियों में इन दिनों 70 फीसदी प्याज राजस्थान का ही आ रहा है। मुहाना मंडी में रोजाना 35 से 40 गाड़ी प्याज उतर रहा है। नया प्याज सितंबर से पहले नहीं आएगा। अभी स्टॉक का ही माल बाजार में आ रहा है। जानकारों का कहना है कि बारिश में कमी रही तो थोक में प्याज के भाव 20 से 22 रुपए प्रति किलो या ऊंचे भी जा सकते हैं। इस प्रकार रिटेल में प्याज 30 रुपए प्रति किलो बिकने के संकेत हैं।
वहीं गृहणियों का कहना है कि सब्जियों के दाम बढ़ने से रसोई का बजट बढ़ गया है। प्याज के दाम बढ़ने से थाली का स्वाद खराब हो गया है। हर हफ्ते सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं। बिना प्याज सब्जी में स्वाद ही नहीं आता है। मजबूरी में मंहगा प्याज खरीदना पड़ रहा है।

Home / Jaipur / video……तो इस वजह से राजधानी जयपुर में प्याज निकाल रहा आंसू, पढ़ें खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो