scriptशर्मनाक! सरकारी विद्यालय की टपक रही छत, छाता पकड़कर पढ़ रहीं बालिकाएं | Due to rain, In govt school girls are reading under umbrella | Patrika News
जयपुर

शर्मनाक! सरकारी विद्यालय की टपक रही छत, छाता पकड़कर पढ़ रहीं बालिकाएं

बरसात शुरू होते ही सरकारी विद्यालयों में अध्ययरत विद्यार्थियों की अग्निपरीक्षा शुरू हो जाती है। किसी सरकारी स्कूल में बरसात से बचने के लिए छत नहीं है तो कहीं छत तो है, लेकिन बरसात होते ही टपकना शुरू हो जाती है।

जयपुरSep 24, 2018 / 02:17 pm

SAVITA VYAS

umbrella

शर्मनाक! सरकारी विद्यालय की टपक रही छत, छाता पकड़कर पढ़ रहीं बालिकाएं

जयपुर। बरसात शुरू होते ही सरकारी विद्यालयों में अध्ययरत विद्यार्थियों की अग्निपरीक्षा शुरू हो जाती है। किसी सरकारी स्कूल में बरसात से बचने के लिए छत नहीं है तो कहीं छत तो है, लेकिन बरसात होते ही टपकना शुरू हो जाती है। ऐसे में टपकते भवन के बीच स्कूली बच्चों को अपना अध्ययन कार्य करना पड़ता है। यह स्थिति तो तब है करोड़ों रुपयों का बजट सरकारी विद्यालयों पर खर्च करने का दावा किया जाता है, जबकि हकीकत में बजट तो पास होता है लेकिन उसे फाइलों में से बाहर निकलने में बरसों गुजर जाते हैं। वहीं जिम्मेदार अधिकारियों को फुर्सत तक नहीं है कि वो सरकारी विद्यालयों का निरीक्षण कर विद्यालयों की दशा सुधारने की दिशा में कदम उठाए। यहीं कारण है कि जयपुर से कुछ किमी पर स्थित श्रीमाधोपुर उपखंड के ग्राम नांगल में राजकीय आदर्श बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय में विद्यालय भवन में बने कमरों की छत जर्जर होने के कारण उनमें पानी टपक रहा है। हर कमरे में छत टपकने के कारण पानी भरा है। टपकती छत के नीचे भीगते हुए पढ़ने को मजबूर हैं यहां की बालिकाएं। इसके बाद भी विद्यालय की मरम्मत कराने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। प्रधानाचार्य शिवराज सिंह शेखावत ने बताया कि क्षेत्र में लगातार हो रही रिमझिम बरसात के कारण विद्यालय भवन के सभी कमरों की छत टपक रही है छत टपकने के कारण फर्श पर पानी भरा है। कमरे में छात्राओं को दीवार के सहारे बैठना पड़ रहा है। कई छात्राएं तो छत टपकने के कारण कमरे में छाता तान कर छाते के नीचे बैठकर पढ़ रही है। इस बारे में अधिकारियों को अवगत करवाया हुआ है, लेकिन अभी तक भवन की रिपेयरिंग नहीं करवाई जा रही है। बरसात के मौसम में टपकती छत में छात्राओं को रोककर रखना हमारी मजबूरी है। बिना मिड डे मील खिलाए हम छात्राओं को छुट्टी भी नहीं दे सकते हैं। इसके साथ ही विद्यालय में संचालित आंगनबाडी केंद्र का कमरा भी पूरा पानी से भरा हुआ है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अंजू शर्मा ने बताया कि छत टपकने से पूरा सामान भी भीग गया है।

Home / Jaipur / शर्मनाक! सरकारी विद्यालय की टपक रही छत, छाता पकड़कर पढ़ रहीं बालिकाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो