scriptस्वच्छता पखवाड़े में रेलवे इस तरह कर रहा जागरूक | during the cleanliness fortnight Railway is aware in this way | Patrika News
जयपुर

स्वच्छता पखवाड़े में रेलवे इस तरह कर रहा जागरूक

कोरोना संकट ( Corona crisis ) को देखते हुए इस बार उत्तर पश्चिम रेलवे ( North Western Railway ) स्वच्छता के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया के साथ ही पोस्टर, बैनर समेत अन्य माध्यमों का उपयोग करेगा।

जयपुरSep 17, 2020 / 04:22 pm

Ashish

during the cleanliness fortnight Railway is aware in this way

स्वच्छता पखवाड़े में रेलवे इस तरह कर रहा जागरूक

जयपुर
North Western Railway : कोरोना संकट ( Corona crisis ) को देखते हुए इस बार उत्तर पश्चिम रेलवे ( North Western Railway ) स्वच्छता के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया के साथ ही पोस्टर, बैनर समेत अन्य माध्यमों का उपयोग कर रहा है। पिछले दो बार से उत्तर पश्चिम रेलवे स्वच्छता के मामले में पहले पायदान पर रहा है। ऐसे में फिर से इस मुकाम को हासिल करने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे जागरूकता के कदम उठाने के साथ ही साफ सफाई पर खास ध्यान दे रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से चल रहे स्वच्छता पखवाड़े ( cleanliness fortnight ) में खासतौर पर प्लास्टिक कचरे के निस्तारण करने के साथ ही कोरोना संकट को देखते हुए इससे बचाव के लिए सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने और मास्क लगाने के लिए भी अवेयर कर रहा है।

स्वच्छता पखवाड़े के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय पर स्वच्छता विषय पर वेबीनार का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों के साथ ही आमजन को जागरूक करने के लिए बैनर, पोस्टर, यात्री उद्घोषणा सिस्टम के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ ही स्वच्छता पखवाड़े के दौरान ई-सेमीनार और वर्कशाप का आयोजन, स्वच्छता थीम पर आॅनलाइन निबंध, पेटिंग, पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन करके भी जागरूकता लाई जाएगी। इस अभियान में जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मण्डलों के सभी स्टेशनों पर सफाई व्यवस्थाओं में सुधार के लिये कार्य भी किए जा रहे हैं। रेल परिसर में वृक्षारोपण कर हरित पर्यावरण के साथ-साथ स्वच्छता को बढावा देने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

Home / Jaipur / स्वच्छता पखवाड़े में रेलवे इस तरह कर रहा जागरूक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो