जयपुर में बनेगा पहला मतदाता जागरूकता केन्द्र, सरकार ने दी निशुल्क भूमि

— मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने ली निर्वाचन विभाग की बैठक

By: Pankaj Chaturvedi

Published: 02 Sep 2020, 11:16 PM IST

जयपुर. भारत निर्वाचन आयोग अपना पहला क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केन्द्र जयपुर में स्थापित करेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए इंदिरा गांधी नगर में 3385 वर्ग मीटर भूमि आयोग को निशुल्क आवंटित की है। आयोग इस स्वीप केन्द्र से न सिर्फ राजस्थान, बल्कि हरियाणा, पंजाब और मध्यप्रदेश में भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन करेगा।
जयपुर आए देश के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बुधवार को निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में चुनाव संबंधी जागरूकता कार्यक्रम और कोविड—19 के परिपेक्ष्य में निर्वाचन प्रक्रिया के संचालन के बारे में जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महामारी के हालात को ध्यान में रख कर नए निर्देशों से सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को अवगत कराया जाए ताकि सभी व्यवस्था हो सकें। मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के परंपरागत तरीकों में परिवर्तन कर मतदाता और निर्वाचनकर्मियों को आॅनलाइन माध्यम के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए।
अरोड़ा ने प्रदेश में निर्वाचन विभाग की ओर से संचालित गतिविधियों की सराहना की। बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी आशीष कुन्द्रा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल, जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ये भी दिए निर्देश

— 80 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और विशेष योग्यजनों को पोस्टल बैलेट के वोट डालने की सुविधा के बारे में बताया जाए ताकि वह केन्द्र पर जाए बिना मतदान कर सकें। — मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में खास तौर पर वृ़द्ध, विशेष योग्यजन, महिलायें, युवा और आदिवासी मतदाता पर ध्यान केन्द्रित किया जाए।
— सभी मीडिया प्लेटफॉर्म का अनुकूल उपयोग किया जाए।
— प्रशिक्षण सत्रों में भी आॅनलाइन माध्यम की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि लोगों का भौतिक सम्पर्क न्यूनतम हो।

Pankaj Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned