scriptशिक्षा विभाग में सलाहकार होंगे शिक्षा राज्य मंत्री के समधि | Education MInister#Govind Singh Dotasara# | Patrika News
जयपुर

शिक्षा विभाग में सलाहकार होंगे शिक्षा राज्य मंत्री के समधि

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के रिटायर्ड समधि को राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद में एक प्रकोष्ट में सलाहकार बनाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के निदेशक की ओर से एक प्रस्ताव रिटायर्ड मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार पूनिया को भेजा गया है।

जयपुरNov 12, 2021 / 09:21 pm

Rakhi Hajela

शिक्षा विभाग में सलाहकार होंगे शिक्षा राज्य मंत्री के समधि

शिक्षा विभाग में सलाहकार होंगे शिक्षा राज्य मंत्री के समधि

शिक्षा विभाग में सलाहकार होंगे शिक्षा राज्य मंत्री के समधि
जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के रिटायर्ड समधि को राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद में एक प्रकोष्ट में सलाहकार बनाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के निदेशक की ओर से एक प्रस्ताव रिटायर्ड मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार पूनिया को भेजा गया है। पूनिया को राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद में भर्ती प्रकोष्ठ के लिए सलाहकार पद पर नियुक्त किया जाएगा।
यह होता है सलाहाकार का दायित्व
समग्र शिक्षा मिशन, शिक्षा विभाग और राजस्थान सरकार व अन्य राजकीय विभागों में समन्वय करना, विभाग की गतिविधियों व मॉनिटरिंग में सहयोग करना। स्थानीय परिषद के विभिन्न प्रकोष्ठों में गतिविधियों का संचालन, मॉनिटरिंग और सलाह देना, विभिन्न प्रकोष्ठों की वार्षिक कार्य योजना एवं बजट में स्वीकृत विभिन्न कार्यों का विश्लेषण, कमजोरी के क्षेत्र का तय कर परियोजना निदेशक को सुझाव देना।विभिन्न प्रकोष्ठों में प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट में गतिविधियों में नियोजन एवं क्रियान्वयन में सहयोग। ।
पहले भी विवादों में रहे हैं मंत्री
शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा अपने समधि को लेकर पहले भी विवादों में रहे हैं। उन पर आरोप लगे थे कि उन्होंने पूनिया के प्रमोशन के लिए डीपीसी की बैठक को दो दिन पहले करवा दिया था। जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर कार्यरत समधि को पदोन्नत करवा कर उप निदेशक के पद पर करवा दिया था। हालांकि यह पदोन्नति नियमानुसार की गई थी। इससे पहले आरएएस भर्ती परीक्षा 2018 में भी समधि के बेटे और बेटी को परीक्षा में अच्छे नंबर दिलाने आने पर भी मंत्री पर आरोप लगे थे।
इनका कहना है,
यह सामान्य प्रक्रिया है। परिषद में विभिन्न प्रकोष्ठों में सलाहकार लिए जाते हैं। इससे पहले भी चार सलाहकार लगे हुए हैं। शिक्षा विभाग के रिटायर्ड अधिकारियों को अनुभव के आधार पर सलाहकार एक साल के लिए लगाया जाता है।
डॉ भंवरलाल, राज्य परियोजना निदेशक,
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद

Home / Jaipur / शिक्षा विभाग में सलाहकार होंगे शिक्षा राज्य मंत्री के समधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो