नेताओं की 'उड़ान' पर भारी निर्वाचन आयोग

नेताओं की 'उड़ान' पर भारी निर्वाचन आयोग

neha soni | Publish: Dec, 03 2018 03:31:19 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनावी दंगल में जहां सभी राजनीतिक पार्टियां जी- जान लगाकर प्रचार में जुटी हुई है, वहीं चुनाव में महज अब कुछ ही दिन बाकी है और प्रचार के अंतिम दौर में भाजपा और कांग्रेस के साथ अन्य सभी दलों ने अब तूफानी प्रचार शुरू कर दिया है। इसके लिए अंतिम चार दिन में हेलीकॉप्टर का उपयोग भी बढ़ गया है। नेताओं की इन्हीं उड़ानों पर निर्वाचन आयोग की कड़ी निगरानी है। हालांकि वास्तविकता यह है की गत चुनावों के मुकाबले इस बार प्रदेश में हेलीकॉप्टर कम ही उड़े है। चुनाव आयोग की खर्चे की निगरानी के चलते किसी भी प्रत्याशी ने अपने स्तर पर हेलीकॉप्टर नहीं उड़ाया। कांग्रेस और भाजपा के अलावा कुछ ही दलों ने हेलीकॉप्टर किराए पर लिए हैं।


खर्चे के लिहाज से सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर सस्ता पड़ता है। इसकी ही डिमांड अधिक होती है। सिंगल इंजन लाख रुपए प्रति घंटे की दर से उपलबध है। इसके अलावा डबल इंजन वाला हेलीकॉप्टर करीब ढाई लाख रुपए प्रति घंटे की किराये पर उपलब्ध है। हेलीकॉप्टर की इन सभी उड़ानों पर चुनाव आयोग की भी निगरानी रहती है। इसी लिए आचार संहिता लगने के साथ ही आयोग सभी कम्पनियों से उनकी किराया दर लेने के साथ बेस कैम्प की जानकारी भी लेता है। किसी भी दल या प्रत्याशी के हेलीकॉप्टर का खर्च घोषित करने पर उसकी पूर्व में ली गई जानकारी से मिला कर की जाती है। खर्चा अधिक होने के कारण प्रत्याशी निजी तौर पर हेलीकॉप्टर लेने से बचते है। राजस्थान में ये नेता कर रहे है हेलीकॉप्टर का उपयोग-


कांग्रेस- राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रचार के लिए आने वाले राष्ट्रीय नेता
, अशोक गहलोत, सचिन पायलट
भाजपा- अध्यक्ष अमित शाह, अन्य राष्ट्रीय नेता, सीएम वसुंधरा राजे, योगी आदित्यनाथ, किरोड़ी लाल मीणा
बसपा- बसपा सुप्रीमो मायावती
रालोपा- राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned