scriptवेब रेडियो हैलो वोटर्स से मिल रही चुनाव संबंधी जानकारी | Election related information from Web Radio Hello Voters | Patrika News
जयपुर

वेब रेडियो हैलो वोटर्स से मिल रही चुनाव संबंधी जानकारी

मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक और प्रेरित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने स्वीप यानि सिस्टेमैटिक वोटर्स एजूकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम के तहत कई तरह के नवाचार और प्रयोग करता रहता है।

जयपुरMar 04, 2021 / 04:39 pm

Ashish

जयपुर

मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक और प्रेरित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने स्वीप यानि सिस्टेमैटिक वोटर्स एजूकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम के तहत कई तरह के नवाचार और प्रयोग करता रहता है। ऐसा ही एक प्रयोग ‘वेब रेडियो-हैलो वोटर्स‘ इन दिनों खासा रास आ रहा है। ‘हैलो वोटर्स‘ ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां मतदाता मतदान और चुनाव से जुड़ी तमाम तरह की जानकारी वेबसाइट और मोबाइल एप पर सुनकर आसानी से जान सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने तरह का अनूठे ‘वेब रेडियो-हैलो वोटर्स‘ का शुभारंभ किया था। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट eci.gov.in के दाहिनी ओर ‘हैलो वोटर्स‘ लिंक दिखाई देगा। कोई भी मतदाता लिंक पर क्लिक कर निर्वाचन से जुड़ी तमाम तरह की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसमें मुख्य निर्वाचन अधिकारी का संदेश, चुनाव की कहानियां, उत्साहवर्धक गीत, लोकतंत्र एक्सप्रेस, हम किसी से कम नहीं, मतदान में विश्वास, एक भी वोटर छूटे ना, रेडियो ट्रेवलॉग, मस्ती-दोस्ती मतदान, मत एवं मतदान जैसे कई कार्यक्रम 24 घंटे संचालित होते हैं और लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करते हैं।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने बताया कि प्रदेश में हैलो वोटर्स के प्रमोशन और विभिन्न रचनात्मक संर्दभों के लिए डॉ. सुधीर सोनी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि प्रदेश में उदयपुर की वल्लभनगर, राजसमंद जिले की राजसंमद, भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा और चूरू जिले की सुजानगढ़ विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव होने हैं।

Home / Jaipur / वेब रेडियो हैलो वोटर्स से मिल रही चुनाव संबंधी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो