scriptगिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव, भारत का विरोध | Elections in gilgit and baltistan, India objects | Patrika News
जयपुर

गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव, भारत का विरोध

इन इलाकों पर है पाकिस्तान का अवैध कब्जा

जयपुरMay 17, 2020 / 11:00 pm

anoop singh

गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव, भारत का विरोध

गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव, भारत का विरोध

इस्लामाबाद. पिछले दिनों ही भारतीय मौसम विभाग ने गिलगित-बाल्टिस्तान का मौसम हाल पढ़कर पाकिस्तान को साफ संदेश दिया था कि यह क्षेत्र भारत का है और पाक ने उस पर अवैध कब्जा किया हुआ है।
हालांकि पाक बाज नहीं आ रहा है। अब उसके राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने पाक द्वारा कब्जाए गए इस अवैध क्षेत्र में कार्यवाहक सरकार के गठन को लेकर चुनाव करने के आदेश जारी किए हैं। इससे पहले 30 अप्रैल को पाक की सर्वोच्च अदालत ने सरकार को इस क्षेत्र में चुनाव करवाने के लिए साल 2018 के एक प्रशासनिक आदेश में संशोधन को मंजूरी दी थी। वहीं, भारत ने इस क्षेत्र में किसी बदलाव को लेकर कड़ा विरोध जताया था।
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की गिलगित-बाल्टिस्तान इकाई के अध्यक्ष सैयद जफर शाह ने कहा कि क्षेत्र में कार्यवाहक सरकार के गठन का प्रावधान नहीं था और राष्ट्रपति के आदेश से यह दिक्कत दूर हो गई है।
विदेश मंत्रालय ने जताया था विरोध
इस माह की शुरुआत में ही दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तन के एक राजनयिक को इस संबंध में आपत्ति पत्र जारी किया था और अदालत के आदेश पर तीव्र विरोध जताया था। साथ ही भारत ने स्पष्ट किया था कि गिलगित-बाल्टिस्तान समेत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भी भारत का अभिन्न भाग हैं।
मौसम विभाग ने दिए थे साफ संकेत
भारतीय मौसम विज्ञान (आइएमडी) ने पिछले हफ्ते ही गिलगित-बाल्टिस्तान का भी मौसम का हाल अपने बुलेटिन में बताना शुरू किया था। इस बारे में आइएमडी के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा था कि हमने इन क्षेत्रों के मौसम का हाल बताना इसलिए शुरू किया है क्योंकि ये भारत का अभिन्न अंग हैं।
पाक सेना ने पुंछ में तोड़ा संघर्ष विराम
व हीं, सीमा पर भी पाक सेना लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है। रविवार सुबह पाक सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों पर गोलाबारी की।
जबरन धर्म परिवर्तन का विरोध किया
नई दिल्ली. पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के धार्मिक उत्पीडऩ का एक और मामला सामने आया है। सिंध प्रांत में हिंदुओं ने आरोप लगाया है कि तबलीगी जमात ने उन्हें प्रताडि़त किया और उनके घरों को तोड़ दिया।
साथ ही इस्लाम अपनाने से इनकार करने पर एक हिंदू लड़के को अगवा कर लिया गया। सिंध का एक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया गया, जिसमें भील हिंदू जबरन धर्म परिवर्तन का विरोध करते हुए देखे जा सकते हैं।

Home / Jaipur / गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव, भारत का विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो