scriptप्रदेश के इस शहर में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें, प्रदूषण और शोरशराबे से लोगों को मिलेगी निजात | Electric Buses Will Be Running in Jaipur | Patrika News
जयपुर

प्रदेश के इस शहर में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें, प्रदूषण और शोरशराबे से लोगों को मिलेगी निजात

वाहनों के प्रदूषण और शोरशराबे से परेशान लोगों के लिए स्मार्ट ट्रेफिक मैनेजमेंट भविष्य में राहत की उम्मीदें जगा रहा है…

जयपुरMar 24, 2018 / 07:03 pm

dinesh

Electric Bus In Jaipur
जयपुर। स्मार्ट सिटी बनने जा रहे गुलाबी नगर की भविष्य में यातायात और परिवहन व्यवस्था बदल जाएगी। जयपुर विकास प्राधिकरण की कंसल्टेंट फर्म ने इसकी तस्वीर पेश की है। जयपुर क्षेत्र के यातायात को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए कंसल्टेंट फर्म मैसर्स एलएण्डटी इन्फ्रा इंजिनियरिंग लिमिटेड ने प्लान तैयार किया है। फर्म के प्रतिनिधियों ने जेडीए अधिकारियों के समक्ष पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण दिया।
ई-रिक्शा के नियमितीकरण की जरूरत बताई
वाहनों के प्रदूषण और शोरशराबे से परेशान चारदीवारी इलाके के लोगों के लिए स्मार्ट ट्रेफिक मैनेजमेंट भविष्य में राहत की उम्मीदें जगा रहा है। कंसल्टेंट फर्म ने परकोटा में बैट्री चालित मिनी बसें चलाने की योजना पेश की है। इलेक्ट्रिक बसों के लिए 5 रूट तय किए गए।
जिनमें रामनिवास बाग, सिटी पैलेस , जनता बाजार, रामगढ़ मोड़ और चौगान स्टेडियम मुख्य टर्मिनल प्वाइंट को शामिल है। साथ ही परकोटा में चल रहे ई-रिक्शा के नियमितीकरण की जरूरत बताई गई। इसके अलावा चारदीवारी में रोड मार्किंग, साईनेजेज, स्ट्रीट लाईटिंग कार्य करवाने, बापू नगर, नेहरू बाजार में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने के साथ हवामहल रोड को नो पार्किंग जोन घोषित करने की योजना है।
जाम का तोड़ : वन-वे, बस-वे
इन प्रस्तावों के अलावा कंसल्टेंट फर्म ने 12 जगहों पर पैदल यात्रियों के लिए रेज्ड क्रॉस—वे बनाने और 12 जगहों पर पेड पार्किंग बनाने का प्लान पेश किया गया। फर्म प्रतिनिधियों ने वीटी रोड चौराहा, चौमूं पुलिया और लता सर्किल पर बस-वे बनाने का प्रस्ताव दिया। सिन्धी कैम्प बस स्टेण्ड के सामने सडक़ पर बड़े वाहनों के कारण ट्रेफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए दिल्ली-आगरा की तरफ जाने वाले वाहनों को कान्तिचन्द्र रोड और भृगु मार्ग से होते हुए निकालने का प्रस्ताव दिया। वहीं, राममंदिर रोड को चौड़ा करने के साथ ही रिद्धी-सिद्धी सर्किल पर वन-वे करने, अभिजीत और गणेश मार्ग को वन वे करने की जरूरत बताई गई।
शहर के आसपास भी सुधरेंगे हालात
जेडीए क्षेत्राधिकार में चौंमू, बगरू, बस्सी, वाटिका, कालवाड़, गोनेर, शिवदासपुरा चन्दलाई और अचरोल में भी यातायात को सुचारू बनाने का खाका पेश किया गया। जेडीए प्रशासन ने कंसल्टेंट फर्म प्र?तिनिधियों को 100 जेक्शन सर्वे कर रिपोर्ट ट्रेफिक पुलिस को उपलब्ध करवाने के लिए कहा, ताकि यातायात पुलिस 50 जंक्शन का चयन कर वहां ट्रेफिक में सुधार कर सके। फर्म ने जेडीए को डिग्गी मालपुरा रोड पर सांगानेर बस स्टैंड और विद्युत सब स्टेशन को शिफ्ट करने का सुझाव भी दिया।

Home / Jaipur / प्रदेश के इस शहर में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें, प्रदूषण और शोरशराबे से लोगों को मिलेगी निजात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो