scriptदिवाली पर सौगात, जयपुर जंक्शन से पहली बार दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें | Electric trains will run for the first time from Jaipur Junction | Patrika News
जयपुर

दिवाली पर सौगात, जयपुर जंक्शन से पहली बार दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

राजधानी में अंतिम दौर में चल रहा विद्युतीकरण का काम, गंतव्य स्थल पर 20 मिनट पहले पहुंचेंगे यात्री

जयपुरSep 25, 2020 / 08:28 pm

Amit Pareek

दिवाली पर सौगात, जयपुर जंक्शन से पहली बार दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

दिवाली पर सौगात, जयपुर जंक्शन से पहली बार दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

जयपुर. लंबे इंतजार के बाद अब जयपुर जंक्शन पर भी दिल्ली-मुंबई की तर्ज पर बिजली से संचालित होने वाली ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। यह सौगात दिवाली तक आमजन के लिए शुरू हो सकती है। सवा सौ साल बाद जयपुर से पहली बार विद्युतीकृत ट्रेनें शुरू होंगी। वर्तमान में जयपुर मंडल में विद्युतीकरण का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है, जो अगले महीने के अंतिम सप्ताह में पूरा होने की उम्मीद है। इस सौगात से ना केवल ट्रेनों की गति बढ़ेगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। रेलवे अफसरों का दावा है कि इसके शुरू होने से यात्री गंतव्य स्टेशन पर 20 मिनट पहले ही पहुंच सकेंगे। दरअसल, उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडलों में पटरियों पर विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है। अब तक जयपुर प्रोजेक्ट में केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन (कोर) ने करीब 1814 किलोमीटर रेलवे लाइन का विद्युतीकरण कर लिया है। इसके अंतर्गत कनकपुरा से मदार, गांधीनगर से बांदीकुई, बांदीकुई से भरतपुर समेत कई ट्रैक का काम पूरा हो गया है। बात करें जयपुर की तो यहां बस्सी से जयपुर यार्ड और कनकपुरा के बीच बीस प्रतिशत काम अंतिम दौर में चल रहा है। यह काम अगले महीने पूरा हो जाएगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जयपुर जंक्शन पर बीते साल यार्ड के री-मॉडलिंग के कारण विद्युतीकरण का काम अटका था फिर लॉकडाउन हो गया जिससे देरी हो गई। कनकपुरा से मदार (अजमेर), बांदीकुई से बस्सी पर सीआरएस निरीक्षण भी हो चुका है। यहां काम पूरा होने के बाद महज सीआरएस निरीक्षण ही बाकी है जो नवंबर के पहले सप्ताह तक होने के संकेत है। ऐसे में दिवाली तक जयपुर जंक्शन से दिल्ली- अजमेर- कोटा-रींगस जाने वाली इलेक्ट्रिक ट्रेनें संचालित होंगी।
मारवाड़ में भी विद्युतीकरण, सीआरएस भी पूरा
मारवाड़ के जोधपुर, बाड़मेर व जैसलमेर इलाके में भी 2189 किमी रेलमार्ग विद्युतीकृत होंगे। इनमें मेड़ता, जोधपुर, फुलेरा, डेगाना से रतनगढ़ आदि शामिल हैं। इनके अलावा भटिंडा- हनुमानगढ़ रेलमार्ग, मावली- उदयपुर, सुरतगढ़ से बिडवाल रेलमार्ग पर सीआरएस निरीक्षण भी हो चुका है।
विद्युतीकरण की स्थिति

जयपुर- दिल्ली रेलमार्ग

-बस्सी-जयपुर-कनकपुरा (40 किमी) अक्टूबर में पूरा हो जाएगा। केवल तारों काम ही शेष है।

जयपुर-अहमदाबाद- मुंबई

-मदार से दोराई (बायपास) (53 किमी) में फाउंडेशन का काम चल रहा है। यह नवंबर में पूरा होगा।
-स्वरूपगंज-मावली (40 किमी) में महज तार खींचने का काम चल रहा है। अक्टूबर में काम पूरा होगा।

जयपुर- सवाई माधोपुर रेलमार्ग

-शिवदासपुरा से जयपुर जंक्शन (29 किमी) में तार का काम शेष है। अक्टूबर में हो जाएगा़।
-जयपुर-रींगस रेलमार्ग (57 किमी) में विद्युतीकऱण का काम चल रहा है। अक्टूबर अंत या नवंबर पहले सप्ताह में पूरा होगा।

Home / Jaipur / दिवाली पर सौगात, जयपुर जंक्शन से पहली बार दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो