Electric Vehicle : 5 December को लॉन्च होगी MG Hector ZS EV

MG Motors (एमजी मोटर्स) अपनी ZS EV क्रॉसओवर एसयूवी को इस साल 5 दिसंबर को लॉन्च कर सकती है। हालांकि यह भी माना जा रहा है कि इसकी डिलीवरी अगले साल जनवरी से शुरू होगी। MG ZS पर बेस्ड नई एसयूवी ZS EV को खासतौर पर भारत के लिए डिजाइन किया गया है।

By: Abhishek sharma

Updated: 09 Nov 2019, 02:56 PM IST

  • जनवरी से शुरू होगी डिलीवरी
  • फुल चार्जिंग में चलेगी 300 किमी!
  • 50kW चार्जर से 40 मिनट में होगी चार्ज
  • 20 से 23 लाख रह सकती है कीमत

MG Motors की बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी अगले माह लॉन्च हो सकती है। मीडिया में आ रही रिपोर्ट्स के अनुसार एमजी मोटर्स अपनी ZS EV क्रॉसओवर एसयूवी को इस साल 5 दिसंबर को लॉन्च कर सकती है। हालांकि यह भी माना जा रहा है कि इसकी डिलीवरी अगले साल जनवरी से शुरू होगी। MG ZS पर बेस्ड नई एसयूवी ZS EV को खासतौर पर भारत के लिए डिजाइन किया गया है। चीन की SIAC मोटर कॉर्प के आधिपत्य वाली ब्रिटिश कंपनी मॉरिस गैराज मोटर्स यानी एमजी मोटर्स ने इससे पहले ब्रिटेन में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की थी। अब कंपनी ने कंपनी की भारतीय वेबसाइट पर एसयूवी को लिस्ट किया है और एक टीजर भी जारी किया है।

यूके में लॉन्च एसयूवी में एमजी ने पायलट ड्राइवर असिस्टेंस सूट, रैपिड चार्जिंग टेक्नोलॉजी जैसी तकनीक जोड़ी है। वहीं ग्राहकों को स्ट्रेस फ्री ड्राइविंग का अनुभव देने के लिये एमजी पायलट फीचर में एडवांस इमरजेंसी ब्रैकिंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, लेन कीपिंग असिस्ट और अडप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए थे। ऐसे में उम्मीद है कि फाइव सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS EV में 44.5 किलोवॉट की लीथियम-आयन फ्रंट एक्स्ले माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है जो व्हीकल को 141 बीएचपी की पावर और 353 एनएम का टॉर्क देगी। इसमें लेटेस्ट रेस्पॉन्सिव 8-इंच कलर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जिसमें सैटेलाइट नेविगेशन, एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले, ब्लूटूथ ऑडियो स्ट्रीमिंग और डीएबी रेडियो का फीचर भी दिया जा सकता है।

MG Hector ZS EV में रेन सेंसिग वाइपर्स, ऑटोमैटिक हेडलैंप्स, क्लाइमेट कंट्रोल, अलॉय व्हील्स और ओटीए अपडेट्स जैसे फीचर होने की भी उम्मीद है। एमजी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी पर सात साल की वारंटी भी ऑफर कर सकती है। माना जा रहा है कि यह सिंगल चार्ज में 300 किमी तक की दूरी तय करेगी। कंपनी का दावा है कि 50 kW डीसी चार्जर से यह महज 40 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी, तो वहीं 7 kW चार्जर से चार्ज होने में इसे सात घंटे लगेंगे। इस बैटरी पैक को एमजी गीगाफैक्टरी में बनाया गया है, जो हर साल तीन लाख से ज्यादा बैटरियां बना सकती हैं।

सूत्रों के अनुसार कंपनी भारतीय बाजार में इसकी कीमत 20 से 23 लाख रुपए के बीच रख सकती है। गौरतलब है कि ब्रिटेन में इसे लगभग 18.38 लाख रुपए की कीमत पर लॉन्च किया गया था। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Hyundai Kona इलेक्ट्रिक से होगी। जिसकी भारत में एक्स-शोरूम कीमत 25.30 लाख रुपए रखी गई है।

Abhishek sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned