scriptजयपुर में एक माह से पांच मंदिरों में अंधेरा | Electricity connection disconnected, darkness in temples for 5 months | Patrika News
जयपुर

जयपुर में एक माह से पांच मंदिरों में अंधेरा

मेट्रो ने कटवाया अस्थाई विद्युुत कनेक्शन, जिम्मेदार समिति 30 दिन में भी नहीं कर पाई व्यवस्था
 

जयपुरSep 20, 2020 / 11:19 pm

Amit Pareek

गौरी शंकर महादेव के अलावा अमनेश्वर-जमनेश्वर सहित 5 मंदिर यहां पर

गौरी शंकर महादेव के अलावा अमनेश्वर-जमनेश्वर सहित 5 मंदिर यहां पर

जयपुर. परकोटा के प्राचीन मंदिरों की किसी को चिंता नहीं है। अब स्थिति यह है कि गौरी शंकर महादेव मंदिर, अमनेश्वर, जमनेश्वर महादेव मंदिर सहित पांच मंदिरों में एक महीने से अंधेरा है। बड़ी चौपड़, माणक चौक थाने के पीछे खाली जगह में इन मंदिरों को मेट्रो निर्माण के दौरान शिफ्ट किया गया था। इसी खाली जगह में मेट्रो ने एसी प्लॉन्ट भी लगाया है। इसका काम करने के लिए मेट्रो ने बिजली का कनेक्शन भी लिया था। एक महीने पहले काम पूरा हो चुका और मेट्रो प्रशासन ने विद्युत कनेक्शन कटवा दिया। इसके बाद से इन पांच मंदिरों में रात को अंधेरा है।
विद्युत विभाग, हीदा की मोरी कार्यालय के अधिकारियों की मानें तो अभी मीटर तो मंदिर परिसर में लगा है, लेकिन कनेक्शन एक महीने पहले कटवा दिया। हालांकि बड़ी चौपड़ धरोहर संरक्षण समिति को मंदिरों का रख रखाव करने की जिम्मेदारी है, लेकिन अब तक विद्युत कनेक्शन समिति की ओर से नहीं करवाया जा सका है।
मेट्रो ने अपने कामकाज के लिए विद्युत कनेक्शन लिया था। अब मेट्रो का काम पूरा हो गया है। समिति जल्द ही बिजली का कनेक्शन लेगी और विद्युत आपूर्ति सुचारू करेगी।
नवल ताम्बी, सचिव, बड़ी चौपड़ धरोहर संरक्षण समिति
मंदिर पुनः स्थापित करने की मांग
मेट्रो निर्माण के कारण हटाए गए मंदिरों को पुनः स्थापित करने की मांग भी शुरू हो गई है। इसको लेकर परकोटे के कई सामाजिक संगठन नगरीय विकास विभाग के शासन सचिव भास्कर ए. सावंत से लेकर कलक्टर अंतर सिंह नेहरा से मुलाकात कर चुके हैं। राजस्थान जन कल्याण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विष्णु जायसवाल का कहना है कि मंदिर हमारी आस्था का प्रतीक हैं और सभी मंदिरों को पुनः स्थापित करना जरूरी है।
आश्वासन नहीं तो करेंगे विरोध
धरोहर बचाओ समिति के संरक्षक भारत शर्मा ने कहा कि मेट्रो का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद मंदिर पुनः स्थापित होने थे, लेकिन अब तक काम शुरू नहीं हुआ है। अब तक प्रशासन की ओर से मंदिरों को पुनः स्थापित करने का कोई आश्वासन नहीं दिया है। यदि 23 सितंबर तक आश्वासन नहीं मिला तो मेट्रो उद्घाटन का विरोध करेंगे।

Home / Jaipur / जयपुर में एक माह से पांच मंदिरों में अंधेरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो