scriptघर बैठे ही मिल जाएगा विजली कनेक्शन…पढिए कैसे | Electricity connections will be available at home only | Patrika News
जयपुर

घर बैठे ही मिल जाएगा विजली कनेक्शन…पढिए कैसे

नया विद्युत कनेक्शन के लिए लिए अब लोगों का बिजली दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। डिस्कॉम के बिजली मित्र एप पर पंजीकरण करते ही घर बैठे घरेलू बिजली कनेक्शन मिल जाएगा।

जयपुरSep 03, 2018 / 09:38 pm

Bhavnesh Gupta

Electricity

घर बैठे ही मिल जाएगा बिजली कनेक्शन

भवनेश गुप्ता . जयपुर। डिस्कॉम की ओर से इस डोर—टू—डोर सेवा को पुख्ता से प्रभावी बनाने के लिए संबंधित अधिकरियों का निर्देश दे दिए गए हैं। बिजली मित्र एप पर रजिस्ट्रेशन होते ही अभियंता को उपभोक्ता से सम्पर्क करेगा। इसके बाद कनेक्शन जारी करने की प्रकिया शुरू होगी। पालना रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को देनी होगी। बताया जा रहा है कि जयपुर सिटी सर्किल में तीन दिन पहले ये सेवा शुरू हुई और 5 हजार से ज्यादा लोग इस एप से जुड़ गए हैं।लोगों की जागरुकता के बाद ही प्रशासन इस एप के जरिए डोर स्टेप सर्विस शुरू करने का प्लान किया है। इस आंकड़े को तेजी से बढ़ाने के लिए अभियंताओं को भी कहा गया है। गौरतलब है कि जयपुर डिस्कॉम ने जयपुर शहर के अलावा सभी 12 जिलों के सर्किलों में इसका संचालन कर रहा है।
अभी यह सुविधा मिल रही…
—ऑनलाइन बिल भुगतान
—बिजली गुल होने की ऑनलाइन शिकायत
—ट्रांसफार्मर, मीटर जलने की सूचना
—बिजली बिल में गड़बडी या लेटलतीफी की शिकायत
—बिजली बिल की पुरानी स्थिति
—मीटर रिडिंग लेते ही एप पर अलर्ट सुविधा
एप के साथ जुड़ने वालों का आंकड़ा…
—58646 उपभोक्ताओं ने जयपुर डिस्कॉम में एप रजिस्टर्ड किया अब तक
—13117 उपभोक्ता हैं जयपुर ग्रामीण के इनमें सबसे ज्यादा
—12619 उपभोक्ता जुड़े अलवर में
—5194 उपभोक्ता जुड़ गए जयपुर शहर में (पिछले तीन दिन में)
—3909 उपभोक्ता हैं दौसा के
—3764 उपभोक्ता जुड़े हुए सवाईमाधोपुर के
—3107 उपभोक्ता टोंक में
—3209 उपभोक्ता धौलपुर
(भरतपुर, बूंदी, करौली, बारां, कोटा व झालावाड़ में 2—2 हजार रजिस्ट्रेशन)
इस सुविधा में भी एप…
मीटर रीडिंग लेते ही घर पर बिल राशि जमा कराने की सुविधा एक दिसम्बर से मिलने लगेगी। यह भी बिजली मित्र एप के जरिए ही होगा। अभी स्पॉट बिलिंग (रीडिंग लेने के साथ ही बिल जारी करना) प्रक्रिया जयपुर डिस्कॉम के 13 में से 12 सर्किल में चल रही है। केवल जयपुर सिटी सर्किल में ही इसे अभी तक लागू नहीं कर पाए हैं। अभी तक जयपुर जिला वृत, दौसा, अलवर, करौली, भरतपुर, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ सर्किल में लागू है।

—जयपुर डिस्कॉम से जुड़े सर्किल में घर बैठे विद्युत कनेक्शन देना शुरू कर रहे हैं। उपभोक्ता को केवल बिजली मित्र एप के जरिए जानकारी देनी होगी, उसके पास डिस्कॉम कर्मचारी पहुंचेंगे। एक एप से कई सुविधाएं मिलने से लोगों में भी उत्साह है। —आर.जी. गुप्ता, अध्यक्ष व प्रबंध निदेश, जयपुर डिस्कॉम

Home / Jaipur / घर बैठे ही मिल जाएगा विजली कनेक्शन…पढिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो