scriptपहली बार हुआ ऐसा, आइसीयू में कराई गई काउंसलिंग | Engineering Counseling in ICU | Patrika News
जयपुर

पहली बार हुआ ऐसा, आइसीयू में कराई गई काउंसलिंग

आइसीयू में भर्ती छात्र रितिक कुमार के लिए एमएनआइटी ने हॉस्पिटल में टीम भेजकर कराई विशेष काउंसलिंग, कराया फिजिकल वेरिफिकेशन

जयपुरJul 11, 2018 / 01:10 am

Aryan Sharma

Jaipur

पहली बार हुआ ऐसा, आइसीयू में कराई गई काउंसलिंग

पुष्पेन्द्र शर्मा . जयपुर . सरकारी व्यवस्थाओं के बीच फंसे कर्मचारियों का छात्रहित में किया गया यह एक अनूठा प्रयास है। किसी भी काउंसलिंग में एेसा पहली बार है जब स्टूडेंट का फिजिकल वेरिफिकेशन ‘आइसीयू’ में हुआ हो। जी हां, कुछ एेसा ही हुआ है पिछले कुछ दिनों से दिल्ली रोड स्थित एक हॉस्पिटल के आइसीयू में भर्ती स्टूडेंट रितिक कुमार के साथ। दरअसल, रितिक की इंस्टेस्टाइन फट गई थी। एेसे में उसका मेजर ऑपरेशन किया गया। डॉक्टर्स ने उसे दो हफ्ते आइसीयू में रखने को कहा है। इसी बीच जेईई काउंसलिंग का रिजल्ट भी जारी हो गया। एडमिशन के लिए चिंतित परिजन ने एमएनआइटी प्रशासन से संपर्क कर रितिक को काउंसलिंग में शामिल करने की गुहार लगाई। प्रशासन ने परिजन की परेशानी को समझते हुए उनसे वेरिफिकेशन के लिए डॉक्यूमेंट मंगा लिए, लेकिन इसके बाद फिजिकल वेरिफिकेशन की समस्या उठ खड़ी हुई।
प्रशासन के अनुसार, काउंसलिंग के लिए छात्र की उपस्थिति होना अनिवार्य है। पैरेंट्स की ओर से लाए गए स्टूडेंट के डॉक्यूमेंट वेरिफाई करने के बाद हमने उन्हें स्टूडेंट की उपस्थित होने के बारे में बताया, लेकिन उन्होंने स्टूडेंट की इस परेशानी को साझा किया। इसके बाद एमएनआइटी स्टाफ ने छात्र की परेशानी को देखते हुए एक टीम को आइसीयू में ही भेजकर काउंसलिंग प्रोसेस वहीं कराने का फैसला लिया। स्टूडेंट के हॉस्पिटल में डॉक्यूमेंट और फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद आइसीयू में छात्र से सिग्नेचर कराए गए और इस तरह स्टूडेंट को काउंसलिंग में शामिल कर लिया गया।
सेंटर इंचार्ज संजय के.माथुर के अनुसार, स्टूडेंट को फर्स्ट राउंड काउंसलिंग में शामिल कर लिया गया। वह एमएनआइटी में बेहतर ब्रांच की उम्मीद कर रहा है, इसलिए उसने फ्लोट ऑप्शन चुना है। एमएनआइटी की ओर से हेमंत और कौटिल्य को काउंसलिंग टीम के सदस्य के तौर पर भेजा गया। संजय का कहना है कि फर्स्ट राउंड में दो हजार स्टूडेंट्स ने रिपोर्टिंग की थी। एक स्टूडेंट के लिए एवरेज टाइम 26 से 31 मिनट रहा है।
अब शुरू होगी रिपोर्टिंग

आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपलआइटी और सेंट्रल फंडेड इंस्टीट्यूशंस में एडमिशन के लिए आयोजित हो रही जेईई काउंसलिंग मंगलवार से दोबारा शुरू हुई। मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के बाद काउंसलिंग को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन कोर्ट का डिसीजन आने के बाद इसे फिर से शुरू किया जा रहा है। काउंसलिंग को थर्ड राउंड से ही शुरू किया जाएगा। काउंसलिंग प्रोसेस भी वही रहेगा। थर्ड राउंड का अलॉटमेंट मंगलवार शाम को जारी हुआ। थर्ड राउंड के लिए रिपोर्टिंग बुधवार और गुरुवार को होगी।

Home / Jaipur / पहली बार हुआ ऐसा, आइसीयू में कराई गई काउंसलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो