scriptनाहरगढ़ बायो पार्क में कोविड की एंट्री , बब्बर शेर त्रिपुर में कोविड की पुष्टि | Entry of Covid in Nahargarh Bio Park, confirmation of Kovid in Babbar | Patrika News
जयपुर

नाहरगढ़ बायो पार्क में कोविड की एंट्री , बब्बर शेर त्रिपुर में कोविड की पुष्टि

बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान ने की पुष्टिसंस्थान के पैथोलॉजी विभाग के हेड केपी सिंह ने कहा, 13 सैम्पल में से एक कोविड पॉजिटिव

जयपुरMay 13, 2021 / 12:38 pm

Rakhi Hajela

नाहरगढ़ बायो पार्क में कोविड की एंट्री , बब्बर शेर त्रिपुर में कोविड की पुष्टि

नाहरगढ़ बायो पार्क में कोविड की एंट्री , बब्बर शेर त्रिपुर में कोविड की पुष्टि


हैदराबाद और उत्तर प्रदेश के बाद अब राजस्थान में भी एशियाई शेरों में कोरोना संक्रमण (Corona infection) का मामला सामने आया है। राजधानी जयपुर स्थित नाहरगढ़ बायो पार्क (Nahargarh Bio Park) के बब्बर शेर त्रिपुर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा एक सफेद बाघ, एक शेर और एक पैंथर को भी कोरोना संदिग्ध पाया गया है। ये तीनों नाहरगढ़ बॉयोलोजिकल पार्क (Nahargarh Bio Park) में रह रहे हैं। जानकारी के मुताबिक बायो पार्क मे ंरह रहे शेर त्रिपुर, तारा और सृष्टि के साथ बाघ रंभा, महक, नाहर, रानी और सफेद बाघ चीनू व पैंथर कृष्णा के सैम्पल बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान (Indian Veterinary Research at Bareilly) भेजे गए थे। जब सैम्पल भेजे गए तब इनमें कोविड के कोई लक्षण नहीं थे। इनमें से बब्बर शेर त्रिपुर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि सफेद बाघ चीनू, शेरनी तारा और पैंथर कृष्णा के सैम्पल फिर से भेजे जाने के निर्देश आईवीआरआई ने दिए हैं।
वहीं इस पूरे प्रकरण को लेकर
नाहरगढ़ बॉयोलोजिकल पार्क में सीनियर वाइल्ड लाइफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. अरविंद माथुर और डीएसएफ उपकार बोराणा ने भी पूरे प्रकरण को लेकर चुप्पी साध ली है। वहीं एसीएफ जगदीश गुप्ता का कहना है कि आईवीआरआई के निर्देशों की पालना में हम फि र से कोविड की जांच के लिए सैम्पल भिजवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बायो पार्क में सभी वन्यजीवों को सामान्य आहार दिया जा रहा है। रिपोर्ट भेजने के बाद से लेकर अब तक किसी भी वन्यजीव और अन्य प्राणियों में कोविड से संबधित कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं। वन्यजीवों को रोग निरोधक के रूप में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाई दी जा रही है।
गौरतलब है कि पिछले दिनों हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में सबसे पहले आठ एशियाटिक शेरों में कोविड के लक्षण पाए गए थे। जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश के इटावा स्थित लॉयन सफारी में शेर के कोरोना संक्रमण पाया गया। जिसे देखते हुए केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्रालय ने देश के सभी नेशनल पार्क, वन्यजीव अभयारण्य, बायो पार्क और जू के लिए गाइडलाइन और हाई अलर्ट जारी किया था। जयपुर जू प्रशासन ने केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण के निर्देशों के बाद 13 सैंपल बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में जांच के लिए भेजे गए थे। इसमें त्रिपुर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि, सफेद बाघ चीनू, शेरनी तारा और पैंथर कृष्णा को संदिग्ध माना है और इनके सैम्पल फिर से मांगे गए हैं।
2018 में जयपुर में लॉयन सफारी की शुरुआत
गौरतलब है कि जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में 2018 में लॉयन सफारी की शुरुआत हुई थी। इसमें पहले 4 एशियाई शेर थे, जिनमें से कैलाश और तेजस की मौत हो चुकी है। अब लॉयन सफारी में शेरनी तारा और त्रिपुर ही हैं। यहां सबसे पहले जूनागढ़ गुजरात से तेजिका नाम की शेरनी को जयपुर चिडिय़ाघर लाया गया था। बाद में, इनको लॉयन सफारी में शिफ्ट कर दिया था। तेजिका की तीन साल पहले मौत हो चुकी है। उसने तीन बच्चे दिए थे। इनमें त्रिपुर, तारा और तेजस थे, पिछले साल तेजस की भी मौत हो गई।
इनका कहना है,
हमारे पास जयपुर से 13 सैम्पल आए थे। जिनमें से एक शेर त्रिपुर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कुछ अन्य वन्यजीव जिसमें पैंथर, व्हाइट टाइगर और दो अन्य शेर शामिल हैं उनके सैम्पल हमने फिर से भेजने के लिए कहा है।
केपी सिंह , हैड पैथोलॉजी विभाग,
भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान

Home / Jaipur / नाहरगढ़ बायो पार्क में कोविड की एंट्री , बब्बर शेर त्रिपुर में कोविड की पुष्टि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो