scriptERCP को लेकर आया बड़ा अपडेट, यूं भरा जाएगा जयपुर का रियासतकालीन ये बांध | ERCP Project Princely Ramgarh Dam Isarda Dam Reservoir Jal Shakti Mini | Patrika News
जयपुर

ERCP को लेकर आया बड़ा अपडेट, यूं भरा जाएगा जयपुर का रियासतकालीन ये बांध

Jaipur Latest News: पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना निगम (ईआरसीपी) ईसरदा बांध के पानी से जयपुर के रियासतकालीन रामगढ़ बांध को भरने की तैयारियां कर रहा है।

जयपुरMar 27, 2024 / 09:19 am

Omprakash Dhaka

good_news_today.jpg

Jaipur Latest News: पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना निगम (ईआरसीपी) ईसरदा बांध के पानी से जयपुर के रियासतकालीन रामगढ़ बांध को भरने की तैयारियां कर रहा है। रामगढ़ बांध ईसरदा बांध के साफ पानी से भरे इसके लिए पाइप लाइन के अलाइनमेंट में छोटा सा बदलाव किया गया है। पहले ईसरदा बांध का पानी कानोता बांध लाकर और यहां से रामगढ़ को भरने की योजना बनाई थी। लेकिन कानोता बांध में गंदे पानी की आवक के कारण अब पानी सीधे रामगढ़ बांध लेकर जाएंगे। इसके लिए बांध से लगभग 30 किलोमीटर पहले 1 मिलियन क्यूबिक मीटर क्षमता का जलाशय बनाया जाएगा और यहां से पानी पाइप लाइन से सीधे रामगढ़ बांध जाएगा।

 

पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के अधिकारियों ने ईसरदा बांध के पानी से रामगढ़ बांध भरने के लिए डीपीआर तैयार की। डीपीआर बनाने के दौरान जब कानोता बांध का दौरा किया तो सामने आया कि बांध में आस-पास से गंदे पानी की आवक होती है। ऐसे में ईसरदा बांध से लाया जाने वाला साफ पानी भी गंदा होगा। यह तथ्य सामने आने के बाद डीपीआर में संशोधन किया।

 

जलाशय से कानोता बांध के लिए देंगे लिंक
रघुनाथपुरा में 18 एकड़ जमीन पर 1 मिलियन क्यूबिक मीटर क्षमता का जलाशय बनाया जाएगा। इस जलाशय से एक लिंक कानोता बांध के लिए भी दिया जाएगा। जब कानोता बांध में साफ पानी की आवक होने लगेगी तब इस लिंक से ईसरदा बांध का पानी कानोता बांध में डाला जाएगा। जलाशय से पानी रामगढ़ बांध तक पहुंचाने के लिए पंपिंग स्टेशन बनेगा।

 

यह भी पढ़ें

अब रीडवलपमेंट से बदलेगी राजस्थान के शहरों की सूरत, जानिए क्या है बड़ी योजना?

 

2600 एमएम की पाइप लाइन से आएगा पानी

ईसरदा से रामगढ़ बांध तक पानी लाने के लिए 2600 एमएम की पाइप लाइन बिछेगी। रामगढ़ में लाए गए पानी से कालख सागर और दूदू के छापरवाड़ा बांध को भी भरा जाएगा। जिले के तीन बांध भरने के बाद खेती और सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा वहीं दौसा तक जमीन के जल स्तर में भी बढ़ोतरी होगी।

 

दिल्ली से मंजूरी का इंतजार

ईसरदा बांध के पानी से रामगढ़ बांध को भरने की डीपीआर मंजूरी के लिए केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय में भेजी जा चुकी है। उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव आचार संहिता के बाद डीपीआर को मंजूरी मिल जाएगी और फिर रामगढ़ बांध को भरने पर काम शुरू होगा।

Home / Jaipur / ERCP को लेकर आया बड़ा अपडेट, यूं भरा जाएगा जयपुर का रियासतकालीन ये बांध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो