scriptबाड़मेर-झालावाड़ में न्यायालय की स्थापना, 6 जिलों में नवसृजित पारिवारिक कोर्ट | Establishment of Court at Barmer and Jhalawar | Patrika News
जयपुर

बाड़मेर-झालावाड़ में न्यायालय की स्थापना, 6 जिलों में नवसृजित पारिवारिक कोर्ट

राज्य सरकार ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर झालावाड़- बाड़मेर में न्यायालय और 6 अन्य जिलों में पारिवारिक न्यायालयों की स्थापना की है। इस संबंध में सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक बाड़मेर और झालावाड़ में नए वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय की स्थापना की है।

जयपुरNov 05, 2019 / 09:09 pm

firoz shaifi

Secretariat

Secretariat

जयपुर। राज्य सरकार ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर झालावाड़- बाड़मेर में न्यायालय और 6 अन्य जिलों में पारिवारिक न्यायालयों की स्थापना की है। इस संबंध में सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक बाड़मेर और झालावाड़ में नए वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय की स्थापना की है।


बाड़मेर जिले में स्थापित न्यायालय की बैठक का स्थान बालोतरा तथा झालावाड़ जिले में स्थापित न्यायालय की बैठक का स्थान झालावाड़ होगा। इन न्यायालयों को संबंधित राजस्व जिले के सिविल मामलों की सुनवाई का अधिकार होगा।

अधिसूचना के तहत बालोतरा तथा झालावाड़ में पहले से कार्यरत वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के नाम परिवर्तित करते हुए वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट संख्या-1 निर्धारित किया गया है।

इसके अलावा सरकार ने अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, जोधपुर और उदयपुर में जिला एवं सैशन न्यायाधीश स्तर के पारिवारिक न्यायालयों की स्थापना की है। इन सभी छह नवसृजित पारिवारिक न्यायालयों में राजस्थान उच्च न्यायालय की ओर से अन्तरित प्रकरणों की सुनवाई की जाएगी ।


अधिसूचना के अनुसार अजमेर, अलवर, भरतपुर तथा उदयपुर जिलों में पहले से कार्यरत पारिवारिक न्यायलयों के नाम परिवर्तित कर पारिवारिक न्यायालय संख्या-1 निर्धारित किया गया है।

Home / Jaipur / बाड़मेर-झालावाड़ में न्यायालय की स्थापना, 6 जिलों में नवसृजित पारिवारिक कोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो