scriptशाहीन बाग समेत सात धरनास्थल खाली कराए | Evacuated seven pickets including shaheen bagh | Patrika News
जयपुर

शाहीन बाग समेत सात धरनास्थल खाली कराए

-लॉकडाउन का असर: सीएए के विरोध में 100 दिन से चल रहा था प्रदर्शन-3 पुरुष, 6 महिलाओं को लिया हिरासत में

जयपुरMar 25, 2020 / 01:16 am

Vijayendra

shaheen Bagh Road

शाहीन बाग का एक रास्ता खोला गया

नई दिल्ली. शाहीन बाग में 100 दिनों से सीएए-एनआरसी के विरोध में चल रहे प्रदर्शन को मंगलवार को पूरी तरह हटा दिया गया। दिल्ली में पुलिस ने शाहीन बाग समेत सात धरनास्थल खाली कराए। बड़ी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी में शाहीन बाग में प्रदर्शनस्थल से टेंट, पोस्टर उखाड़े गए। नोएडा-कालिंदी कुंज सड़क मार्ग को भी खाली करा लिया गया। कोरोना वायरस के चलते रविवार रात को दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन घोषित कर दिया था।
इसके बाद सोमवार को केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में कफ्र्यू भी लगा दिया था। पुलिस ने यह कार्रवाई इन दोनों आदेशों का हवाला देते हुए की। पुलिस ने 6 महिलाओं और तीन पुरुषों को भी हिरासत में लेते हुए मौके पर पुलिस तैनात कर दी। यह कार्रवाई मंगलवार सुबह 7 बजे से 8 बजे के बीच की गई। पुलिस सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में अब कहीं भी प्रदर्शन या धरना नहीं चल रहा है। अगर ऐसा होता हुआ पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इन सात इलाकों में प्रदर्शन के चलते लोगों को आवाजाही में परेशानी आ रही थी। अकेले शाहीन बाग के कारण दुकानें आदि नहीं खुलने से करोड़ों का रोजगार तक ठप हो चुका है।
वहीं, सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर ने ट्वीट किया कि ऐसे समय में जब सड़कों पर रहने वाले लोगों के स्वाथ्य के लिए काम करना चाहिए। तब, प्राथमिकता जामिया के खूबसूरत विरोध भित्ति चित्रों को मिटाना है। हम पर राज करने वाले लोग कभी भी हमारे प्रतिरोध की आवाज को खत्म नहीं कर पाएंगे।
यहां से हटाए प्रदर्शनकारी
शाहीन बाग, हौजरानी, मालवीय नगर, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, तुर्कमान गेट, जाफराबाद, निजामुद्दीन
प्रदर्शन के विरोधियों ने पुलिस को दिए फूल:
तीन महीने से अधिक समय से जारी इस प्रदर्शन के कारण कुछ स्थानीय लोगों में रोष भी था। मंगलवार को जब पुलिस ने शाहीन बाग से प्रदर्शनकारियों को हटाया और नोएडा-कालिंदी कुंज मार्ग खुलवाया तो स्थानीय लोगों ने दिल्ली पुलिस को गुलाब का फूल देकर धन्यवाद दिया। स्थानीय लोगों ने डीसीपी साउथ आरपी मीणा और अन्य पुलिस अधिकारियों को गुलाब दिए।
दीवारों पर की गई चित्रकारी भी पुतवाई: प्रदर्शनस्थलों को खाली कराने के बाद पुलिस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया और शाहीन बाग में सीएए के विरोध में बनाए गए भित्तिचित्रों को भी पुतवा दिया। पुलिस की इस कार्रवाई पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के भित्तिचित्र कलाकारों में से एक सिमीन ने कहा कि आज हम जीत गए। हमारे चित्रों को जहां पहुंचना था, वे पहुंच गए। इसलिए उन्हेे आज पुतवा दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो