scriptशरीर का तापमान अधिक होने पर भी दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा | Even if the body temperature is high, you can give board examination | Patrika News
जयपुर

शरीर का तापमान अधिक होने पर भी दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की शेष बची हुई परीक्षाएं गुरुवार को प्रारंभ हो रही हैं। परीक्षा केंद्रों (Examination Centers) पर विद्यार्थियों की संख्या कम कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग (Thermal scanning) भी होगी हालांकि किसी परीक्षार्थी का तापमान तय मानकों से अधिक आएगा तब भी उसे परीक्षा देने से नहीं रोका जाएगा।

जयपुरJun 18, 2020 / 12:27 am

vinod

शरीर का तापमान अधिक होने पर भी दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा

शरीर का तापमान अधिक होने पर भी दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की शेष बची हुई परीक्षाएं गुरुवार को प्रारंभ हो रही हैं। शिक्षा बोर्ड ने कोरोना संक्रमण (Corona infection) को देखते हुए परीक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। सोशिल डिस्टेंसिंग (Social distancing) के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों (Examination Centers) पर विद्यार्थियों की संख्या कम कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग (Thermal scanning) भी होगी हालांकि किसी परीक्षार्थी का तापमान तय मानकों से अधिक आएगा तब भी उसे परीक्षा देने से नहीं रोका जाएगा।
शिक्षा बोर्ड ने एहतियात के तौर पर परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की है साथ ही विद्यार्थियों को मास्क पहनना भी अनिवार्य किया है। बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना की वजह से मार्च में बीच में ही स्थगित कर दी गई थीं। हालांकि तब तक अधिकांश परीक्षाएं हो चुकी थी लेकिन कुछ विषयों की परीक्षाएं नहीं हो पाई। लगभग तीन माह के अंतराल के बाद बोर्ड परीक्षाएं फिर से प्रारंभ की जा रही हैं। इसके तहत सीनियर सैकंडरी और वरिष्ष्ठ उपाध्याय के शेष विषयों की परीक्षाएं 18 से 30 जून और सैकंडरी की परीक्षा 29 व 30 जून को ली जाएगी।
परीक्षा के दिन ही जंचने जाएगी उत्तरपुस्तिकाएं
बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा में हुई देरी को देखते हुए उतरपुस्तिकाएं शीघ्र जंचवाने के लिए विशेष व्यवस्था की है। पहले दिन परीक्षा समाप्ति के साथ ही उत्तरपुस्तिकाएं बोर्ड मुख्यालय मंगवा ली जाएंगी और उन्हें जंचवाने के लिए परीक्षकों को भिजवाई जाएगी। यही प्रक्रिया रोजाना होने वाली परीक्षा के दौरान अपनाई जाएगी। शिक्षा बाोर्ड ने इसके लिए पूरे राज्य में उत्तरपुस्तिका संग्रहण केन्द्र स्थापित किए हैं।
जुलाई में जारी होंगे परिणाम
सीनियर सैकंडरी और सैकंडरी परीक्षा के सभी परिणाम जुलाई में जारी कर दिए जाएंगे। शिक्षा बोर्ड ने तीन माह पहले ली गई तमाम परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाएं जंचवा ली हैं। विद्यार्थियों के प्राप्तांक भी बोर्ड मुख्यालय पहुंच चुके हैं। अब शेष बची परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं को शीघ्र जंचवाने के साथ ही परिणाम तैयार कर लिया जाएगा। जुलाई के दूसरे सप्ताह तक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकंडरी का पहला परिणाम जारी कर दिया जाएगा।
तय समय पर परिणाम के लिए विशेष प्रबंध
थर्मल स्कैनिंग में किसी विद्यार्थी का तापमान तय मानकों से अधिक आएगा तब भी उन्हें परीक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा। अभी माौसम भी काफी गर्म है। टेम्परेचर अधिक आना स्वाभाविक है। सिर्फ इसी कारण से परीक्षा में नहीं बैठने देना परीक्षार्थी के साथ अन्याय होगा। परीक्षा परिणाम तय समय पर निकालने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।
-डॉ. डी. पी. जारोली, अध्यक्ष माशिबो राजस्थान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो