EXCLUSIVE: फादर्स डे पर पापा ने याद किया बेटी सुमन के स्कूल से Miss India 2019 तक का सफर

Nakul Devarshi | Publish: Jun, 16 2019 02:20:22 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

EXCLUSIVE: Femina Miss India 2019 Suman Rao Father Ratan Singh talks on interesting facts on Fathers Day

नकुल देवर्षि/ जयपुर।

'फादर्स डे पर बेटी का मिस इंडिया 2019 का ताज दिलाना किसी अनमोल तोहफे से कम नहीं है। ऊपर वाले से यही कामना है कि अब आगे भी बेटी इसी तरह से न सिर्फ राजस्थान का बल्कि देश का नाम दुनिया भर में रोशन करे।' ये कहना है राजस्थान का प्रतिनिधित्व करके खिताब जीतने वाली मॉडल सुमन राव ( Femina Miss India 2019 Winner Suman Rao ) के पिता रतन सिंह राव का।

 

राजस्थान पत्रिका डॉट कॉम से ख़ास बातचीत में मिस वर्ल्ड सुमन राव के पिता रतन सिंह ने बेटी के बचपन से लेकर स्कूल-कॉलेज के दिन और मॉडलिग क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों सहित कई पहलुओं पर बातचीत की।

 

राजसमंद में जन्मीं, मुंबई में पली बढ़ीं
पिता रतन सिंह ने बताया कि उनका पैतृक गांव राजस्थान के राजसमंद ज़िले की आमेट तहसील का आईडाना गांव है। सुमन का जन्म 23 नवंबर 1998 को ननिहाल मावली तहसील के खाम की मादड़ी गांव में नाना केशर सिंह राव के घर हुआ। जन्म के 13 माह बाद अपने पैतृक गांव आईडाणा में अपनी माता संग आई। ज्वेलरी का व्यवसाय करने के लिए परिवार वहां से मुंबई शिफ्ट हो गया। इसके बाद सुमन यहीं पली बढ़ी। यहां मुम्बई के महात्मा एजुकेशन सोसाइटी से स्कूलिंग की। इसके बाद उन्होंने चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया से सीए की पढ़ाई शुरू की।

miss india 2019 suman rao rajasthan miss india 2019 suman rao rajasthan

मॉडलिंग और पढ़ाई साथ-साथ
रतन सिंह बताते हैं कि सुमन ने मॉडलिंग करने के दौरान पढ़ाई नहीं छोड़ी। चाहे मिस इंडिया के लिए तैयारी हो या अन्य किसी अन्य इवेंट के लिए, सुमन ने पढ़ाई कभी नहीं छोड़ी। इस बात का अंदाज़ा भी इसी बात से लगाया जा सकता है कि अभी भी वे चार्टेड अकाउंटेंट की शिक्षा ले रहीं हैं। सुमन फिलहाल सीए द्वितीय वर्ष में हैं।

 

गाने सुनना और डांस करने का है शौक
सुमन को गाने गाना, गाने सुनना और डांस करने का बहुत शौक है। बचपन में जब वे स्कूल में पढ़तीं थी तब कत्थक डांस की क्लास ज्वाइन की थी। तीन-चार साल तक कत्थक किया, फिर एक मॉडलिंग कांटेस्ट में भाग लिया। बस तभी से ही दिशा बदल गई।

 

miss india 2019 suman rao rajasthan

मॉडलिंग में जीतती चली गई टाइटल्स
डांस में शौक रखते-रखते सुमन कब मॉडलिंग क्षेत्र में आगे बढ़ती चलीं गईं, इस बात का किसी को अंदाज़ा तक नहीं हुआ। सुमन ने अपने पहले ही मॉडलिंग कॉन्टेस्ट में धमाकेदार परफॉर्मेंस से सभी को हैरान कर दिया। पिता रतन सिंह बताते हैं कि सुमन ने शौक-शौक में मिस नवीं मुंबई मॉडलिंग कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया। यहां भावी मॉडल्स की लगभग 500 एन्ट्रीज़ आईं थी। उनमे सुमन को टॉप-16 मॉडल्स में चुन लिया गया।

 

सुमन के मॉडलिंग टैलेंट की वजह से उन्हें इस नवीं मुंबई मॉडलिंग कॉन्टेस्ट में फर्स्ट रनर-अप का खिताब मिला। बस इसके बाद तो उन्होंने मॉडलिंग को ही करियर बनाकर आगे बढ़ने का इरादा कर लिया। पिता बताते हैं कि सुमन के मॉडलिंग क्षेत्र में जाने का पूरे परिवार ने सपोर्ट किया।

 

... और कुल देवी ने सुन ली
राजस्थान पत्रिका डॉट कॉम से बातचीत में रतन सिंह ने बताया कि उन्हें और उनके परिवार को पूरी उम्मीद थी कि उनकी बेटी ने जिस तरह से मिस इंडिया 2019 कॉन्टेस्ट के लिए तैयारी की है और इसके हर कैटेगरी में परफॉर्म कर रही है उससे उनके खिताब जीतने की पूरी उम्मीद है। उन्होंने बताया कि बेटी का मिस इंडिया ताज जीतने के लिए पूरा परिवार कुल देवी से प्रार्थना कर रहा था। आखिरकार कुल देवी ने परिवार की प्रार्थना सुन ली और सुमन राव मिस इंडिया 2019 बन गईं।

miss india 2019 suman rao rajasthan

मिस वर्ल्ड भी लाएगी बेटी
पिता रतन सिंह को अब पूरी आशा है कि उनकी बेटी सुमन हिंदुस्तान का प्रतिनिधित्व करते हुए मिस वर्ल्ड का खिताब भी जीतेंगी।

 

ये है सुमन का परिवार
- पिता: रतन सिंह राव
- मां: सुशीला राव
- भाई: जीतेन्द्र सिंह राव और चिराग सिंह राव
- दादा: तेज सिंह
- दादी: मान कंवर
- चाचा विजय सिंह
- चाची मंजू कंवर

miss india 2019 suman rao rajasthan

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned