script‘जल्लाद‘ है लापता… कौन लगाएगा फांसी, कभी एक फांसी के मिलते थे 150 रुपए, पांच दिन पहले से ही शुरू हो जाती थी तैयारियां | Executioner in Jaipur Central Jail | Patrika News
जयपुर

‘जल्लाद‘ है लापता… कौन लगाएगा फांसी, कभी एक फांसी के मिलते थे 150 रुपए, पांच दिन पहले से ही शुरू हो जाती थी तैयारियां

राजस्थान में भी 20 कैदी फांसी की सजा की कतार में हैं। इनमें अधिकतर बच्चियों से बलात्कार के बाद हत्या करने के ही दोषी हैं। जबकि कुछ जघन्य हत्याकांड के आरोपी। लेकिन इन्हें फांसी कौन लगाएगा? इसका जेल मुख्यालय को अभी पता नहीं है। जेल मुख्यालय के मुताबिक, प्रदेश में एक भी जल्लाद नहीं है…

जयपुरDec 11, 2019 / 01:53 pm

dinesh

hanging.jpg
मुकेश शर्मा
जयपुर। राजस्थान में भी 20 कैदी फांसी की सजा की कतार में हैं। इनमें अधिकतर बच्चियों से बलात्कार के बाद हत्या करने के ही दोषी हैं। जबकि कुछ जघन्य हत्याकांड के आरोपी। लेकिन इन्हें फांसी कौन लगाएगा? इसका जेल मुख्यालय को अभी पता नहीं है। जेल मुख्यालय के मुताबिक, प्रदेश में एक भी जल्लाद नहीं है। हालांकि इन कैदियों को ट्रायल कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है। हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट के सजा बरकरार रखने और राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका ठुकरा दिए जाने के बाद जल्लाद की तलाश की जाएगी।
आखिरी फांसी दुराचारी को ही हुई थी
जयपुर जेल ( Jaipur Central Jail ) में सबसे पहले 28 अगस्त 1953 को कालिया नाम के व्यक्ति को फांसी दी गई थी और सबसे अंत में 7 अप्रेल 1997 में बलात्कार व हत्या के दोषी को फांसी की सजा दी गई। इसके बाद फांसी नहीं दी गई और फांसी घर को संभाला भी नहीं गया। जयपुर जेल में अब तक 34 लोगों को फांसी पर लटकाया जा चुका है।
एक फांसी की कीमत 500 रुपए
यह बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि फांसी देने पर पहले जल्लाद को सिर्फ 150 रुपए ही दिए जाते थे। 1997 में जो आखिरी फांसी दी गई थी, उसके जल्लाद को 500 रुपए का भुगतान किया गया था। तब भी राजस्थान में कोई जल्लाद नहीं था। इसलिए मेरठ से जल्लाद बुलाया गया था।
जेल में एक ही गेट, खिडक़ी से देते शव
सभी जेलों में एक गेट होता है, जिसमें से ही अंदर आ जा सकते हैं। लेकिन जेल के फांसी घर में फंदे पर लटकाने के बाद शव को गेट से बाहर नहीं निकाला जाता है। शव बाहर निकालने के लिए जेल में फांसी घर के पास ही दीवार में एक खिडक़ी बनाई गई है। इस खिडक़ी से ही शव बाहर निकाला जाता है।
पहले कर्मचारी ही देते थे फांसी
सेवानिवृत्त अधिकारी हिम्मत सिंह के मुताबिक, 1964 तक जेल कर्मचारी ही फांसी लगाते थे। फिर 1965 में जल्लाद फांसी की सजा देने लगे। फांसी देने से पांच दिन पहले फांसी दी जाने वाले व्यक्ति के कद-काठी और वजन का पुतला बनाया जाता था। उक्त पुतले से ही फांसीघर में फांसी देने का अभ्यास किया जाता था। फांसी पर लटकाने वाले रस्से में तार भी होते हैं। पुतले को लटकाकर चेक करते हैं कि रस्सी कमजोर तो नहीं है, चबूतरे पर लगा फाटक जाम तो नहीं है। फांसी लगाने में काम आने वाला लीवर सही काम कर रहा है या नहीं।
पाकिस्तान ने तबाह किया था जोधपुर फांसी घर
वर्ष 1978 में जोधपुर कार्यालय अधीक्षक पद से सेवानिवृत्त हिम्मत सिंह ने बताया कि आजादी के बाद प्रदेश में जयपुर और जोधपुर केन्द्रीय कारागार में ही फांसी घर थे। लेकिन पाकिस्तान से 1965 में युद्ध हुआ। युद्ध में पाकिस्तान वायुसेना का बम जोधपुर जेल पर गिरा। इस हमले में 32 कैदी, एक नर्सिंगकर्मी और एक सिपाही की मृत्यु हुई थी। जबकि फांसी घर का चबूतरा भी टूट गया। इसके बाद जयपुर जेल में ही फांसी दी जाने लगी।
– जेल में बंद 20 कैदियों को फांसी की सजा सुनाई गई है। हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन चल रहा है। अभी प्रदेश में कोई जल्लाद नहीं है।
विक्रम सिंह, आइजी, जेल मुख्यालय राजस्थान

Home / Jaipur / ‘जल्लाद‘ है लापता… कौन लगाएगा फांसी, कभी एक फांसी के मिलते थे 150 रुपए, पांच दिन पहले से ही शुरू हो जाती थी तैयारियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो