scriptअब लेजर जैसी तकनी क से होगा खनिज की खोज का काम | exploration of minerals will be done with the help of laser-like | Patrika News
जयपुर

अब लेजर जैसी तकनी क से होगा खनिज की खोज का काम

प्रदेश में अब खनिज की खोज का काम लेजर जैसी आधुनिक तकनीक से किया जाएगा।

जयपुरSep 21, 2021 / 01:52 pm

rahul

Mines and Petroleum: माइंस विभाग ने सिलिकोसिस पीडि़तों के लिए दिए 200 करोड़

Mines and Petroleum: माइंस विभाग ने सिलिकोसिस पीडि़तों के लिए दिए 200 करोड़

जयपुर। प्रदेश में अब खनिज की खोज का काम लेजर जैसी आधुनिक तकनीक से किया जाएगा। इससे खनिज खोज में तेजी आएगी। साथ ही खनिज
प्लाटों को तैयार कर नीलामी के जरिए ज्यादा राजस्व की योजना भी तैयार की जाएगी। इसके साथ ही खनिज क्षेत्र के विशेषज्ञों की सेवाएं लेने की संभावनाओं को तलाशा जाएगा
अवैध खनन को रोकने के निर्देश—
माइंस एवं पेट्रोलियम के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा कि अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण को लेकर राज्य सरकार गंभीर है और इस पर प्रभावी रोक लगाने के लिए ही अधिकारियों को फील्ड में रहने के निर्देश दिए है। साथ ही अवैध खनन को रोकने को कहा है। इसके लिए लगातार अभियान चलाए जाएंगे।
खनन माफिया में भय का माहौल बना—

अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा हैं कि राज्य में प्रतिदिन अवैध परिवहन, खनन और भण्डारण पर कार्रवाई होने से खनन माफिया में भय का माहौल बनने लगा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोडें। उन्होंने बताया कि विभाग की पुनर्गठन का काम शुरु कर दिया गया है और जल्दी ही ठोस प्रस्ताव प्राप्त होते ही उस पर कार्यवाही की जाएगी।
माइंस निदेशक के.बी पण्ड्या ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में अभी तक रिकार्ड राजस्व अर्जित किया गया है और राजस्व अर्जन की इस गति को बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से जल्दी ही नए ब्लाकों की नीलामी की कार्यवाही की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो