scriptफागोत्सव: भक्त भगवान गजानन के संग खेल रहे होली | Fagotsav: Devotees playing Holi with Lord Gajanan | Patrika News
जयपुर

फागोत्सव: भक्त भगवान गजानन के संग खेल रहे होली

शहर के गणेश मंदिरों में आज बुधवार को फागोत्सव का आयोजन हो रहा है। मोती डूंगरी गणेशजी, नहर के गणेशजी, परकोटा गणेश जी समेत अन्य गणेश मंदिरों में भक्त गुलाल अबीर उड़ा कर गजानन के संग होली खेल रहे हैं ।

जयपुरMar 20, 2024 / 02:23 pm

Devendra Singh

nahar_ke_ganesh_ji_fag_00.jpg
जयपुर. शहर के गणेश मंदिरों में आज बुधवार को फागोत्सव का आयोजन हो रहा है। मोती डूंगरी गणेशजी, नहर के गणेशजी, परकोटा गणेश जी समेत अन्य गणेश मंदिरों में भक्त गुलाल अबीर उड़ा कर गजानन के संग होली खेल रहे हैं । इस मौके पर पर प्रथम पूज्य का अभिषेक कर नवीन फागुणिया पोशाक धारण कराकर गुलाल व पिचकारियों से झांकी सजाई गई। इस दौरान भक्तों को प्रथम पूज्य की फाल्गुनी झांकी के दर्शन हो रहे हैं। इससे पहले प्रथम पूज्य गणेशजी का पुष्य नक्षत्र अभिषेक किया गया।
मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर में महंत कैलाश शर्मा के सान्निध्य में भगवान गणेशजी को केसरिया नई पोशाक और साफा धारण करवाया गया। गणेशजी महाराज शाम 4 बजे भक्तों के संग गुलाल, फूल और गुलाल गोटे से होली खेलते नजर आए। शाम 6 बजे से मंदिर में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। फाग उत्सव में शेखावाटी के लोक कलाकार डफ और चंग की थाप पर अपनी प्रस्तुति से गजानन को रिझाएंगे।
सजी फागुणिया झांकी

ब्रह्मपुरी माऊट रोड स्थित प्राचीन दाहिनी सूंड व दक्षिणमुखी श्री नहर के गणेशजी महाराज के मंदिर में फागोत्सव मनाया जा रहा है। सुबह मंगला झांकी के साथ ही गणेशजी महाराज के गुलाल, ढप-चंग, पिचकारियों से सजी फागुणिया झांकी के दर्शन हो रहे है। मंदिर महंत पं. जय शर्मा के सान्निध्य में दोपहर 12 से शुरू हुए हुए उत्सव में शाम 6 बजे तक कलाकार लोक नृत्यों व गायन से गणेशजी महाराज को रिझाएंगे। मंदिर युवाचार्य पं. मानव शर्मा ने बताया कि शाम 6 बजे कथक नृत्य की प्रस्तुति होगी। इस दौरान फूलों की होली खेली जाएगी।

Home / Jaipur / फागोत्सव: भक्त भगवान गजानन के संग खेल रहे होली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो