scriptकिसानों की जमीन होगी नीलाम, कर्ज नहीं चुकाने वालों को थमाए नोटिस | Farmers' land auctioned, to give notice to those do not repay loan | Patrika News
जयपुर

किसानों की जमीन होगी नीलाम, कर्ज नहीं चुकाने वालों को थमाए नोटिस

सरकार (Government) ने किसानों (Farmers) के 50 हजार रुपए तक के ऋण भले ही माफ (Debt forgiveness) कर दिए हों, जमीनी हकीकत कुछ और ही है। दी पाली सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक ने 2 हजार 9 सौ 26 डिफाल्टर चल रहे किसानों (Defaulter running farmers) को नोटिस दिए हैं।

जयपुरFeb 21, 2020 / 09:04 pm

vinod

किसानों की जमीन होगी नीलाम, कर्ज नहीं चुकाने वालों को थमाए नोटिस

किसानों की जमीन होगी नीलाम, कर्ज नहीं चुकाने वालों को थमाए नोटिस

पाली। सरकार (Government) ने किसानों (Farmers) के 50 हजार रुपए तक के ऋण भले ही माफ (Debt forgiveness) कर दिए हों, जमीनी हकीकत कुछ और ही है। लम्बे समय से कर्ज नहीं चुका पा रहे किसानों की जमीन नीलाम (Auction of farmers’ land) करने की तैयारियां शुरू हो गई है। इसके लिए दी पाली सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक ने 2 हजार 9 सौ 26 डिफाल्टर चल रहे किसानों (Defaulter running farmers) को नोटिस दिए हैं। इन किसानों पर करीब 28 करोड़ 86 लाख 96 हजार रुपए का ऋण बकाया है।
नोटिस बेअसर, अब नीलामी प्रक्रिया शुरू
को-ऑपरेटिव बैंक ने 2 हजार 634 किसानों को धारा 268 व 24 किसानों को धारा 57 (2) के तहत नोटिस जारी किए है। बैंक धारा 99 में किसानों को एक महीने तक का समय देती है। किसान को इस समय में बैंक को ऋण चुकाना होता है। इसके बावजूद भी किसान ऋण नहीं चुकाता है तो बैंक धारा 100 के तहत नोटिस देती है। दोनों नोटिस देने के बावजूद भी बकाया जमा नहीं करने पर नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाती है। पाली जिले में 2 हजार 900 किसानों पर नोटिस का कोई असर नहीं हुआ है। एेसे में उनकी जमीनें नीलाम करने की तैयारी की जा रही है।
अल्पकालीन व मध्यकालीन ऋण लिया
दी पाली सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक से किसानों ने अल्पकालीन, मध्यकालीन, कृषि यंत्र, ट्रैक्टर व कृषि उपकरणों के लिए ऋण लिया था। यह ऋण पिछले कई सालों से बकाया चल रहा है।
जमीन नीलामी के लिए नोटिस दिए

लम्बे समय से जिन किसानों ने बैंक का ऋण नहीं दिया है। जो किसान डिफॉल्टर चल रहे हैं उन किसानों को धारा 99 व 100 के तहत नोटिस दिए हैं। जिले में 2926 किसानों को नोटिस जारी किए हैं। इन किसानों पर बैंक का 28 करोड़ 86 लाख 96 हजार रुपए बकाया चल रहा है।
-ओमपाल सिंह भाटी, प्रबंध निदेशक, दी पाली सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंक पाली

Home / Jaipur / किसानों की जमीन होगी नीलाम, कर्ज नहीं चुकाने वालों को थमाए नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो