scriptटिडि्डयों को लेकर सरकार का एक्शन प्लान, कुछ इस तरह करेंगे इनका खात्मा | Farmers Should Be Vigilant, Tiddi Dal Attack in rajasthan | Patrika News
जयपुर

टिडि्डयों को लेकर सरकार का एक्शन प्लान, कुछ इस तरह करेंगे इनका खात्मा

ग्रामीणों ने दिया कृषि विभाग का साथ

जयपुरMay 27, 2020 / 10:21 pm

SAVITA VYAS

टिडि्डयों को लेकर सरकार का एक्शन प्लान, कुछ इस तरह करेंगे इनका खात्मा

टिडि्डयों को लेकर सरकार का एक्शन प्लान, कुछ इस तरह करेंगे इनका खात्मा

जयपुर। शहर में टिड्डियों का आतंक फैला हुआ है। जयपुर जिले के ग्रामीण इलाकों में टिड्डी दलों ने कृषि विभाग, ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों की नींद उड़ा रखी हैं। चौमूं और कालवाड़ रोड पर स्थित गांवों में आधी रात के बाद से ही टिड्डी आतंक को खत्म करने के लिए ग्रामीण और कृषि विभाग ने मशक्कत की। चौमूं के कानपुरा, कालाड़ेरा, सामोद सहित अन्य गांवों में खेतों में रात को टिड्डी दल नजर आने के बाद से ग्रामीण एकत्र हो गए और इन पर नियंत्रण के लिए आधी रात के बाद से अल सुबह तक अभियान चलाया और कीटनाशक का छिड़काव कर इन्हें मारने का प्रयास किया।
रात को पेड़ पर बैठ जाते हैं टिड्डी दल
मंगलवार की शाम को एक बार फि र जयपुर के वीकेआई, चौमूं, कालवाड़ रोड, बैनाड़ रोड पर टिड्डी दल नजर आया। किसानों ने आवाज कर इन्हें भगाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण इलाकों के खेतों में बैठ गई।
इससे किसानों की नींद उड़ गई और उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ कृषि विभाग को सूचना दी। आधी रात को टिड्डी प्रभावित इलाकों में कृषि विभाग इन्हें मारने के लिए पहुंचा और उनकी मदद के लिए ग्रामीण भी मैदान में उतर गए। ट्रेक्टर की मदद से खेतों और उसके आस-पास के पेड़ों पर कीटनाशक का छिड़काव किया गया, जिससे इस दल का खात्मा किया जा सके।
कीटनाशक का छिड़काव कर करेंगे खात्मा

कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि टिड्डी का झुंड रात में दिखाई नहीं देता है। वह किसी भी पेड़ पर अपना ठिकाना बना लेते हैं इसलिए रात में कीटनाशक का छिड़काव कर रहे हैं। वहीं चौमूं विधायक रामलाल शर्मा का कहना है कि हमारा प्रयास है कि टिड्डी दल जहां बैठे हैं, उन्हें वहीं कीटनाशक का छिड़काव कर खत्म कर दे, जिससे दूसरे किसानों के खेतों में जाकर नुकसान नहीं करे। कृषि विभाग के सहयोग से अभियान चलाया हुआ है और ग्रामीणों से समझाइश की है कि सब मिलकर टिड्डी दल का खात्मा करे।

Home / Jaipur / टिडि्डयों को लेकर सरकार का एक्शन प्लान, कुछ इस तरह करेंगे इनका खात्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो