scriptWeather Report : Rajasthan के धोरों में क्यों जम रही बर्फ | Fatehpur is Coldest Place of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Weather Report : Rajasthan के धोरों में क्यों जम रही बर्फ

सर्द हवा का असर : फतेहपुर में पारा 0.3 डिग्री सेल्सियस
जयपुर में ठंडी रही आज सुबह, रात में गिरेगा पारा अगले 3 दिन रातें रहेंगी सर्द, 11 फरवरी के बाद रात का पारा आएगा दहाई अंक में

जयपुरFeb 08, 2020 / 12:29 pm

Pawan kumar

weather report

weather report

जयपुर। जम्मू—कश्मीर, हिमाचल समेत हिमालय के पहाड़ों में हुई क्षेत्र में हुई बर्फबारी और बारिश के असर से राजस्थान में सर्दी का दौर जारी है। सीकर जिले के फतेहपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके कारण फतेहपुर में ओस की बूंदें सूखी घास और वाहनों पर बर्फ की हल्की परत के रूप में जम गई। उत्तर—पूर्वी हवाओं के कारण जयपुर में आज सुबह ठंड रही। सर्दी के साथ—साथ गलन का भी अहसास हुआ।

मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर में बीती रात पारे में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। बीती रात जयपुर में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि गुरूवार की रात न्यनूतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया था। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले 3 दिनों तक रात के समय पारा दहाई अंक से नीचे रहने के आसार हैं। आज रात जयपुर में पारा 8 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। आसमान साफ रहने के कारण दिन में धूप खिलती है, लेकिन सर्द हवा के कारण रात के समय पारे में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि 11 फरवरी के बाद ही जयपुर में रात के समय पारा दहाई अंक में आएगा।
पारा गिरने से जम रही बर्फ

सीकर जिले के फतेहपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस रहने से सूखी घास और वाहनों पर जमी ओस की बूंदें बर्फ की हल्की परत में तब्दील हो गई। ऐसी ही स्थिति श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और माउंटआबू में बनी हुई है। इन जगहों पर भी पारे में गिरावट आने से पाली पड़ने की आशंका बनी हुई है। किसानों को इस बात का डर है कि पाला पड़ा तो सरसों की फसल को नुकसान पहुंचेगा। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और माउंटआबू समेत राज्य के एक दर्जन जिले ऐसे हैं, जहां पर न्यूनतम तापमान इकाई अंक में चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो