scriptLoksabha Election 2024: कांग्रेस के टिकटों पर आज अंतिम मोहर! | Final seal on Congress tickets today | Patrika News
जयपुर

Loksabha Election 2024: कांग्रेस के टिकटों पर आज अंतिम मोहर!

Loksabha Election 2024: अब चर्चा है कि गुरुवार को कांग्रेस कम से कम छह सीटों पर तो टिकट फाइनल कर देगी।

जयपुरMar 21, 2024 / 11:56 am

rajesh dixit

Loksabha Election 2024: कांग्रेस के टिकटों पर आज अंतिम मोहर!

Loksabha Election 2024: कांग्रेस के टिकटों पर आज अंतिम मोहर!

पहले चरण के होने वाले लोकसभा चुनावों वाली सीटों पर होगा फोकस
लोकसभा चुनाव
Loksabha Election 2024: जयपुर। लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि पहले दिन कोई विशेष हलचल नजर नहीं आई। 27 मार्च तक नामांकन होंगे। इस बीच 23, 24 और 25 का अवकाश रहेगा। ऐसे में अब 26 व 27 मार्च को नामांकन की धमचक ज्यदा रहेगी। इधर पहले चरण में होने वाले लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस व भाजपा अब नाम फाइनल करने की अंतिम स्थिति में पहुंच गई है।
कांग्रेस की बुधवार को केन्द्रीय चनुाव समिति की बैठक हुई थी। इसमें कुछ सीटों पर नामों पर अंतिम चर्चा भी हुई थी, लेकिन देर रात तक अंतिम मुहर नहीं लग पाई। वहीं कुछ सीटों पर गठबंधन को लेकर चर्चा चलती रही। ऐसे में अब चर्चा है कि गुरुवार को कांग्रेस कम से कम छह सीटों पर तो टिकट फाइनल कर देगी। इन सीटों में श्री गंगानगर-हनुमानगढ़ से कुलदीप इंदौरा, जयपुर शहर से सुनील शर्मा, दौसा से मुरारीलाल मीणा, झालावाड-बारां से उर्मिला जैन भाया, जैसलमेर-बाड़मेर से उम्मेदाराम बेनीवाल और पाली से संगीता बेनीवाल का नाम फाइनल माना जा रहा है।
इसके अलावा जयपुर ग्रामीण, कोटा व नागौर सीट पर कांग्रेस अभी उलझन में है। कोटा से भाजपा के प्रहलाद गुंजल के कांग्रेस में शामिल होने की चर्चाएं तेज हैं। ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि गुंजल कांग्रेस में शामिल होते हैं तो उन्हें कोटा से कांग्रेस उतार सकती है। इसी तरह नागौर में कांग्रेस हनुमान बेनीवाल की पार्टी रालोपा से गठबंधन करने का विचार कर रही है। लेकिन अब तक इस पर सहमति नहीं बन पाई है। नागौर सीट से ज्योति मिर्धा ही पिछले तीन बार चुनाव लड़ रही थी, लेकिन इस बार वे भाजपा में शामिल हो गई और भाजपा के टिकट से नागौर लोकसभा सीट से मैदान में है। वहीं बांसवाड़ा में गठबंधन पर कवायद तेज है।
पहले चरण के 5 सीटों पर टिकट अटके
राजस्थान में पहले चरण में जिन 12 सीटों पर लोकसभा चुनाव होने होने हैं उनमें से कांग्रेस ने अब तक सात लोकसभा सीटों पर टिकट फाइनल कर दिए हैं। इनमें अलवर से ललित यादव, भरतपुर से संजना जाटव, बीकानेर से गोविंद मेघवाल, टोंक-सवाईमाधोपुर हरीश चंद्र मीणा, झुंझूनुं बृजेन्द्र ओला और चूरू से राहुल कस्वां को टिकट दिया जा चुका है। वहीं अब पांच लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। इनमें सीकर, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, करौली-धौलपुर, दौसा पर टिकट फाइनल किए जाने हैं।

Home / Jaipur / Loksabha Election 2024: कांग्रेस के टिकटों पर आज अंतिम मोहर!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो