scriptआ खिरकार सरकार ने किया कमेटी का गठन, किडनी मरीजों की जारी हो सकेंगी अटकी एनओसी | Patrika News
जयपुर

आ खिरकार सरकार ने किया कमेटी का गठन, किडनी मरीजों की जारी हो सकेंगी अटकी एनओसी

अंग प्रत्यारोपण के लिए राज्य स्तरीय ऑथोराइजेशन कमेटी का गठन, सेवानिवृत्त अनुभवी चिकित्सक डॉ.नरपत सिंह शेखावत भी शामिल

राजस्थान पत्रिका बना मरीजों की पीड़ा में सारथी
सलाहकार समिति का गठन भी जल्द करने की तैयारी

जयपुरMay 24, 2024 / 12:59 pm

Vikas Jain

जयपुर। राज्य में किडनी प्रत्यारोपण का इंतजार कर रहे गंभीर मरीजों को अब राहत मिली है। राज्य सरकार ने गुरूवार को मानव अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण के लिए स्टेट लेवल ऑथोराइजेशन कमेटी का गठन कर दिया है। कमेटी गठन के बाद अब सवाईमानसिंह मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध सुपर स्पे​शियलिटी अस्पताल में एनओसी के इंतजार में अटके प्रत्यारोपण जल्द शुरू हो सकेंगे। कमेटी के लिए राज्य सरकार ने अ​धिसूचना भी जारी कर दी है। अब जल्द ही सलाहकार समिति का भी गठन किए जाने की संभावना है।
चिकित्सा ​शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि मानव अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण अधिनियम-1994 के तहत कमेटीका गठन किया है। सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक इस कमेटी के चेयरमैन होंगे। सवाई मानसिंह अस्पताल के पूर्व अधीक्षक डॉ. नरपत सिंह शेखावत, एसएमएस अस्पताल में जनरल सर्जरी विभाग के प्रोफेसर डॉ. बी.एल.यादव, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन राजस्थान के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अशोक शारदा, सेवा भारती राजस्थान की सीमा दया, चिकित्सा शिक्षा सचिव एवं निदेशक जनस्वास्थ्य के प्रतिनिधि समिति में सदस्य होंगे। समिति का प्रशासनिक विभाग चिकित्सा शिक्षा विभाग (ग्रुप-1) होगा।
पत्रिका ने सबसे पहले और लगातार उठाए मामले

राजस्थान पत्रिका ने सवाईमानसिंह मेडिकल कॉलेज में मानव अंग एवं उऊतक प्रत्यारोपण अ​धिनियम का उल्लंघन कर वर्ष 2021 में एक ही कमेटी का गठन किए जाने के मामले को सबसे पहले 10 अप्रेल को “पूरा तंत्र किया हाईजैक, फिर अंग प्रत्यारोपण में चले जैक और चैक” शीर्षक से प्रका​शित समाचार में उजागर किया। इसके बाद राज्य सरकार ने कमेटी के चैयरमेन कॉलेज प्राचार्य और अधीक्षक को पद से हटा दिया। लेकिन इसके बाद नई कमेटी का गठन ही नहीं किया। पत्रिका ने 18 मई के अंक में “एक महीने से 13 जिंदगियां दांव पर, ट्रांसप्लांट के लिए भटक रहे मरीज” और इसके बाद 22 मई के अंक में “एनओसी का इंतजार कर रहे मरीजों की संख्या 13 से बढ़़कर पहुंची 20” शीर्षक से प्रका​शित समाचार में एनओसी का इंतजार कर रहे मरीजों की पीड़ा उजागर किया।

Hindi News/ Jaipur / आ खिरकार सरकार ने किया कमेटी का गठन, किडनी मरीजों की जारी हो सकेंगी अटकी एनओसी

ट्रेंडिंग वीडियो