scriptPinkcity jaipur : देखिए, जयपुर अग्नि हादसे के बाद का मंजर | Fire Incident in Indira Bazaar Jaipur | Patrika News
जयपुर

Pinkcity jaipur : देखिए, जयपुर अग्नि हादसे के बाद का मंजर

– इंदिरा बाजार अग्नि हादसा : खाक में तलाश रहे उम्मीद
– इंदिरा बाजार में आज सुबह दिखा मायूसी भरा मंजर

जयपुरFeb 16, 2020 / 12:23 pm

Pawan kumar

The fire took such a form that it took three hours to extinguish

आग ने ऐसा विकराल रूप धारण किया कि बुझाने में लग गए तीन घंटे

जयपुर। गुलाबी नगर के इंदिरा बाजार में कल हुए अग्नि हादसे के बाद आज सुबह का मंजर दिल को छू लेने वाला था। अग्नि हादसे के बाद आज सुबह आग की भेंट चढ़ चुकी दुकानों का दृश्य मायूसी भरा था। दुकानदार अपनी दुकानों में जल चुके सामान को देखकर भावुक नजर आए। कुछ व्यापारियों की आंखें नम हो गई, तो कुछ लोग दुकानों के बचा खुचा सामान तलाशते दिखे।
इंदिरा बाजार की इन दुकानों को देखकर लग रहा था कि बाजार की रौनक गायब हो गई है। आग से जली दुकानें और वाहनों का मंजर यहां आने वाले लोगों को मायूस कर रह था। दुकानदारों का कहना है कि सोचा नहीं था कि एकदम से हमारी दुनिया बदल जाएगी। हर रोज अपनी दुकानों पर आकर बैठते थे, व्यापार करके परिवार का भरण पोषण करते थे। लेकिन अग्नि हादसे ने हमारी रोजीरोटी छीन ली है। अब व्यापारियों को इस बात की चिंता सता रही है कि आज कहां बैठें, अब आजीविका कैसे चलेगी, कैसे नए सिरे से व्यापार शुरू करेंगे। इसी उधेड़बुन में व्यापारी आज सुबह ही अपनी दुकानों को संभालने के लिए पहुंच गए। अपनी दुकानों की हालत देखकर व्यापारियों का कलेजा बैठ गया। यहां हर कोई अग्नि हादसे में रोजी रोटी गंवाने वाले व्यापारियों को ढाढ़स बंधाता नजर आया। पटाखों की एक दुकान से शुरू हुई आग ने दर्जनभर व्यापारियों की आंखों में आंसू ला दिए हैं। अब दुकानों में जला हुआ फर्नीचर, कपड़े और दरकीं हुई काली दीवारें ही बची हैं।
रात 12 बजे फिॅर धधकी दुकान
गौरतलब है कि कल इंदिरा बाजार में भीषण आग लगी थी। इस अग्नि हादसे में दुकान नंबर 21, 22, 23, 24, 25 और सामने स्थित दुकान नंबर 260, 261, 262, 263, 264 में को अपनी चपेट में ले लिया था। शहर के लगभग सभी फायर स्टेशनों से आई 20 दमकलों ने 60 से ज्यादा फेरे लगाकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन चार घंटे तक धमाके, आग और धुआं कम नहीं हुआ। शाम करीब पांच बजे आग लगभग बुझ पाई। तभी अचानक फिर से आसमान में रॉकेट का धमाका हुआ और लोग दूर भागे। दमकलकर्मियों ने फिर से मोर्चा संभाला और आग पर काबू पाया। रात करीब 12 बजे एक दुकान में फिर से आग धधक उठी। दमकल गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पा काबू पाया। जानकारी के अनुसार पटाखों की दुकान नंबर 23 पूनम फायर वक्र्स नाम से किशन वासवानी की है। पुलिस ने उसके विरुद्ध लापरवाही का मामला दर्ज किया है। घटना के बाद से दुकानदार गायब है। पुलिस ने मौके से एफएसएल से भी साक्ष्य जुटाए हैं। जांच पड़ताल में दुकान में अग्निशमन यंत्र भी नहीं मिले हैं।

Home / Jaipur / Pinkcity jaipur : देखिए, जयपुर अग्नि हादसे के बाद का मंजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो