NET JRF परीक्षा जुलाई में होगी...68 सालों में पहली बार हुआ यह बदलाव

राष्ट्रीय पात्रता एवं जूनियर रिसर्च फैलेाशिप परीक्षा (नेट/जेआरएफ) इस बार 10 जुलाई को होगी।

raktim tiwari

April, 0608:08 PM

राष्ट्रीय पात्रता एवं जूनियर रिसर्च फैलेाशिप परीक्षा (नेट/जेआरएफ) इस बार 10 जुलाई को होगी। सीबीएसई 12 अप्रेल से ऑनलाइन आवेदन लेगा। अब तक प्रतिवर्ष परीक्षा जून में होती रही है। आजादी के बाद यह पहला अवसर है, जबकि परीक्षा जुलाई में होगी।


व्याख्याताओं की भर्ती और शोधार्थियों को फैलोशिप के लिए सीबीएसई प्रतिवर्ष दिसम्बर और जून के अंतिम सप्ताह में नेट/जेआरएफ परीक्षा कराता है। इस वर्ष बोर्ड जून के बजाय 10 जुलाई को परीक्षा कराएगा। इसमें करीब 80 विषयों की परीक्षा होगी। ऑनलाइन आवेदन 12 अप्रेल से लिए जाएंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई होगी। अभ्यर्थियों को जून में वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी होंगे। सीबीएसई वेबसाइट पर विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगा। मालूम हो कि पूर्व में यूजीसी यह परीक्षा कराता था।


तय होगी सहायक प्रोफसर की योग्यता

सीबीएसई अब तक नेट और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए ही परीक्षा कराता था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विश्वविद्यालयों/कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए भी यह परीक्षा अनिवार्य की है।


Show More
raktim tiwari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned