scriptNET JRF परीक्षा जुलाई में होगी…68 सालों में पहली बार हुआ यह बदलाव | first time in history NET JRF exam will be held in july | Patrika News
जयपुर

NET JRF परीक्षा जुलाई में होगी…68 सालों में पहली बार हुआ यह बदलाव

राष्ट्रीय पात्रता एवं जूनियर रिसर्च फैलेाशिप परीक्षा (नेट/जेआरएफ) इस बार 10 जुलाई को होगी।

जयपुरApr 06, 2016 / 08:08 pm

raktim tiwari

Patrika Initiatives- expert will overcome exam gho

Patrika Initiatives- expert will overcome exam ghost

राष्ट्रीय पात्रता एवं जूनियर रिसर्च फैलेाशिप परीक्षा (नेट/जेआरएफ) इस बार 10 जुलाई को होगी। सीबीएसई 12 अप्रेल से ऑनलाइन आवेदन लेगा। अब तक प्रतिवर्ष परीक्षा जून में होती रही है। आजादी के बाद यह पहला अवसर है, जबकि परीक्षा जुलाई में होगी।
व्याख्याताओं की भर्ती और शोधार्थियों को फैलोशिप के लिए सीबीएसई प्रतिवर्ष दिसम्बर और जून के अंतिम सप्ताह में नेट/जेआरएफ परीक्षा कराता है। इस वर्ष बोर्ड जून के बजाय 10 जुलाई को परीक्षा कराएगा। इसमें करीब 80 विषयों की परीक्षा होगी। ऑनलाइन आवेदन 12 अप्रेल से लिए जाएंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई होगी। अभ्यर्थियों को जून में वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी होंगे। सीबीएसई वेबसाइट पर विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगा। मालूम हो कि पूर्व में यूजीसी यह परीक्षा कराता था।
तय होगी सहायक प्रोफसर की योग्यता

सीबीएसई अब तक नेट और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए ही परीक्षा कराता था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विश्वविद्यालयों/कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए भी यह परीक्षा अनिवार्य की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो