scriptलगातार तीन चुनाव हारने वाली 50 से ज्यादा सीटों पर कांग्रेस का फोकस, माकन ने मांगी सूची | Focus of Congress on 50 seats losing three consecutive elections | Patrika News
जयपुर

लगातार तीन चुनाव हारने वाली 50 से ज्यादा सीटों पर कांग्रेस का फोकस, माकन ने मांगी सूची

प्रदेश कांग्रेस से लगातार हार वाली सीटों का डेटा तैयार करने को कहा, लगातार हार के कारणों की वजह तलाश करेगी कांग्रेस

जयपुरFeb 06, 2021 / 12:13 pm

firoz shaifi

pcc jaipur

pcc jaipur

फिरोज सैफी/जयपुर।

विधानसभा चुनावों में जिन सीटों पर लगातार कांग्रेस पार्टी की हार हो रही है। उन सीटों पर अब कांग्रेस का खास फोकस है, प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने लगातार तीन और उससे ज्यादा हार वाली सीटों की सूची प्रदेश कांग्रेस से मांगी है, साथ ही इन सीटों का डेटा तैयार करने का निर्देश दिया है।

जानकारों की माने तो लगातार हार वाली सीटों को लेकर प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने इसे लेकर चर्चा भी की और अभी से ही इन सीटों पर अलग से काम करने को कहा है।

दरअसल अजय माकन को कई नेताओं ने 50 से ज्यादा सीटों पर पार्टी की लगातार हो रही हार के बारे में जानकारी दी थी, जिसके बाद माकन ने तीन या उससे ज्यादा बार लगातार हार रही सीटों का डेटा एकत्रित करने का जिम्मा प्रदेश कांग्रेस को दिया था। माकन के निर्देशों के बाद पीसीसी हार के कारणों के साथ डेटा एकत्रित करने में जुटी है।

हार के कारण जानना चाहते हैं माकन
जानकारों की माने तो प्रदेश प्रभारी अजय माकन 3 या उससे ज्यादा बार लगातार हार रही सीटों पर हार के कारण जानना चाहते हैं कि आखिर इन सीटों पर पार्टी को लगातार हार का सामना क्यों करना पड़ रहा है। साथ ही वहां जीत के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं।

बताया जाता है कि प्रदेश प्रभारी अजय माकन इन सीटों पर एक नई रणनीति के तहत अभी से ही हार वाली सीटों पर कांग्रेस काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए स्थानीय संगठन के नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठकें लेकर उन्हे अभी से ही चुनाव की तैयारी करने के निर्देश दिए जा सकते हैं।

हार वाली सीटों पर रहेगा खास फोकस
सूत्रों का कहना है कि जिन सीटों पर लगातार पार्टी को हार मिल रही है, वहां पर संगठन को और मजबूत किया जाएगा, साथ ही इन विधानसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं से सुझाव लेकर उन पर अमल किया जाएगा। बूथ मैनजमेंट, प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया में स्थानीय कार्यकर्ताओं से रायशुमारी की जाएगी। इसके अलावा इन विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी के बड़े नेताओं के लगातार दौरे के साथ ही प्रभारी मंत्रियों को खास ध्यान देने की बात कही जा रही है।

इन सीटों पर हो रही लगातार हार
विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की तीन या उसे ज्यादा बार लगातार जिन सीटों पर हो रही है उनमें श्रीगंगानगर, गंगापुरसिटी, अनूपगढ़, भादरा, बीकानेर पूर्व , नगर, पीलीबंगा, सांगानेर, मालवीय नगर, कपासन, विद्याधर नगर, जालोर, डग, झालरापाटन, खानपुर, मनोहर थाना, उदयपुरवाटी, रामंगज मंडी, मारवाड़ जंक्शन, मालपुरा, रेवदर, नागौर, रतनगढ़, खंडेला, शाहपुरा (जयपुर) है।
इसके अलावा फुलेरा, किशनगढ़, बहरोड़, थानागाजी, अलवर शहर, भरतपुर, नदबई, धौलपुर, मालपुरा, महवा, अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, ब्यावर, खींवसर, मेड़तासिटी, सोजत, बाली, पाली, भोपालगढ़, सूरसागर, सिवाना, भीनमाल, सिरोही, रेवदर, उदयपुर शहर , कुशलगढ़, रामसंमद, आसींद, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा दक्षिण, लाडपुरा, झालरापाटन, खानपुर, छबड़ा, चूरू, सागवाड़ा हैं जैसी सीटें हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो