scriptनामांकन बढ़ाने पर फोकस, एडमिशन डेट बढ़ाई | Focus on increasing enrollment, increase admission date | Patrika News
जयपुर

नामांकन बढ़ाने पर फोकस, एडमिशन डेट बढ़ाई

प्रदेश के सरकारी स्कूलों ( Government schools ) में नामांकन ( enrollment ) बढ़ाने के साथ ही अनामांकित और ड्राप आउट बच्चों को स्कूली शिक्षा से जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग ( education department ) जुटा हुआ है।

जयपुरJul 18, 2020 / 04:55 pm

Ashish

focus-on-increasing-enrollment-increase-admission-date

नामांकन बढ़ाने पर फोकस, एडमिशन डेट बढ़ाई

जयपुर
Government schools : प्रदेश के सरकारी स्कूलों ( Government schools ) में नामांकन ( enrollment ) बढ़ाने के साथ ही अनामांकित और ड्राप आउट बच्चों को स्कूली शिक्षा से जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग ( education department ) जुटा हुआ है। इसके लिए एक जुलाई से प्रवेशोत्सव कार्यक्रम जारी किया गया था, जिसके तहत शिक्षा से वंचित विद्यार्थियों को चिन्ह्रित करके उन्हें स्कूली शिक्षा से जोड़ने के निर्देश विभाग ने शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। खास बात यह है कि इस बात कोविड—19 से उपजी समस्याओं को देखते हुए प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को चिन्ह्रित कर दाखिला दिलवाने के निर्देश दिए गए।
प्रवेशोत्सव के तहत विभाग का फोकस अब कक्षा 9 से लेकर 12 वीं तक की कक्षाओं में नामांकन बढ़ाने के साथ ही इन कक्षाओं की स्कूली शिक्षा से वंचित विद्यार्थियों को स्कूल से जोड़ने पर है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने कक्षा 9 से 12 तक के लिए प्रवेश की तिथि बढ़ा दी है। इन कक्षाओं के लिए अब 15 अगस्त तक प्रवेश हो सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में आदेश जारी किए है। साथ ही शिक्षा अधिकार कानून के तहत कक्षा एक से आठ तक के प्रवेश सत्रपर्यन्त हो सकेंगे।

Home / Jaipur / नामांकन बढ़ाने पर फोकस, एडमिशन डेट बढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो