scriptकोलेस्ट्रोल है तो बदलें खानपान | Food | Patrika News
जयपुर

कोलेस्ट्रोल है तो बदलें खानपान

हमारा खानपान हमारी सेहत का अधार होता है। जहां अच्छा खानपान हमें तंदुरूस्त बनाता है वहीं गलत खानपान हमारी अस्वस्थता का कारण बन सकता है। खानपान सेहत के अनुरूप ही होना चाहिए। आजकल बढ़ते कोलेस्ट्रोल के कारण यह जरूरी हो गया है कि हमारा खानपान ऐसा हो जो कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने का नहीं बल्कि घटाने का काम करें।

जयपुरJul 28, 2019 / 05:43 pm

Chand Sheikh

healthy food

कोलेस्ट्रोल है तो बदलें खानपान

ओट आटा
आपके लिए मैदा की पूड़ी या केक के बजाय ओट की रोटी बेहतर है। रोटी, दलिया, या पैनकेक बनाने के लिए आपको ओट का आटा इस्तेमाल करना चाहिए। ओट के आटे में घुलनशील फाइबर खूब होता है। यह टोटल कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों का लेवल कम करता है।
चने
हरदम कुकीज खाने की आदत है तो इसे छोड़ें और इनकी जगह मेवे अपनाएं। हल्की फुल्की भूख से छुटकारा पाने के लिए बिस्किट, नमकीन आदि खाने की आदत बना ली है, तो इस आदत को छोड़ दें। आपके लिए बेहतर है इनके बदले भुने हुए चने, मूंगफली, मकई या बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश जैसे गुणकारी मेवे खाएं।
फल
अगर आपकी आदत अक्सर मीठा या मिठाई खाने की है तो आपके लिए बेहतर यह है कि आप मिठाई की जगह फल खाने की आदत डालें। पेस्ट्रीज, केक, गुलाब जामुन, जलेबी आदि मिठाइयों के बदले ताजा फल खाने की आदत डालें। अपनी आदत में फलों को शुमार करने पर आप मिठाई से होने वाले नुकसान से बचेंगे और फलों के फायदे हासिल करेंगे।
शहद
अपने खानपान में सफेद नहीं ब्राउन फूड आइटम इस्तेमाल करें, इसके मायने हैं मैदा, चीनी, चावल को अपने खानपान में शामिल रखने के बजाय चोकर युक्त आटा, ब्राउन ब्रेड, गुड़, शहद आदि का इस्तेमाल करें।
ऑलिव ऑयल
आप बटर का इस्तेमाल करने के बजाय ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। हालांकि हर चीज में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना उचित नहीं लेकिन रसेदार सब्जी या सलाद में ड्रेसिंग के लिए ऑलिव ऑयल काम में लें।
अंकुरित दालें
अपने खानपान में अधिक तेलयुक्त सब्जियां ज्यादा शामिल करने के बजाय राजमा, चने, मूंग, सोयाबीन और उड़द आदि को अंकुरित कर सलाद के तौर पर इस्तेमाल करें। इससे जहां आप कोलेस्ट्रोल से बच पाएंगे वहीं अंकुरित दालें कोलेस्ट्रोल को कम करेंगी।
पत्तेदार सब्जियां
कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में हरी पत्तेदार सब्जियां भी प्रभावी होती हैं। खानपान में इन्हें शामिल किया जाना चाहिए। इन्हें अधिक तेल में बनाकर खाने से बचना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों को सलाद व उबालकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

Home / Jaipur / कोलेस्ट्रोल है तो बदलें खानपान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो