scriptचार साल की हो गई Jaipur metro, जाने अब तक का सफर, कहां तक पहुंची, कितने यात्री कर चुके सफर | Four years old Jaipur metro | Patrika News
जयपुर

चार साल की हो गई Jaipur metro, जाने अब तक का सफर, कहां तक पहुंची, कितने यात्री कर चुके सफर

Metro Train को जयपुर में चले चार साल हो गए

जयपुरJun 02, 2019 / 06:39 pm

Deepshikha Vashista

rajasthan news

चार साल की हो गई Jaipur metro, जाने अब तक का सफर, कहां तक पहुंची, कितने यात्री कर चुके सफर

अश्विनी भदौरिया / जयपुर. मेट्रो ट्रेन ( Metro train ) को जयपुर में चले हुए सोमवार को चार बरस हो गए। मानसरोवर से चांदपोल तक 2015 में इसकी शुरुआत हुई थी। उसके बाद से ही परकोटा में फे ज-1बी का निर्माण कार्य चल रहा है, लेकिन वो अब तक पूरा नहीं हो पाया है। मेट्रो अधिकारियों की मानें तो अगस्त तक पूरा हो जाएगा, लेकिन उसके बाद भी तीन से चार माह का समय मेट्रो के संचालन में लग सकता है। परकोटा में मेट्रो का संचालन शुरू होने के बाद मेट्रो प्रशासन यात्रियों की संख्या में इजाफे की उम्मीद लगाए बैठा है। अभी प्रतिदिन 22 हजार के आस-पास यात्री मेट्रो में सफर कर रहे हैं।
दावा: जाम से निजात मिलने का

परकोटा में मेट्रो संचालन का इंतजार सभी को है। मेट्रो अधिकारियों को लगता है कि यहां पर संचालन शुरू होने के साथ ही यात्रियों की संख्या में दो से ढाई गुना तक बढ़ोत्तरी होगी। इससे मेट्रो की आय बढ़ेगी। वहीं व्यापारियों को लगता है कि मेट्रो के संचालन से वाहनों की आवाजाही कम होगी। इससे जाम नहीं लगेगा और व्यापार भी बढ़ेगा।
बदलेगा फेज-2 का रास्ता

सीतापुरा से वीकेआई तक प्रस्ताविक मेट्रो ट्रेन के फेज-2 का रास्ता बदलने की तैयारी चल रही है। मेट्रो अधिकारियों की मानें तो 2014 में डीएमआरसी ने डीपीआर तैयार की थी। पांच साल से अधिक का समय डीपीआर बने हो चुका है। ऐसे में नए क्षेत्रों का विकास भी तेजी से हुआ है। ऐसे इलाकों को भी मेट्रो ट्रेन से जोडऩे पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। ऐसे में फेज-2 का रास्ता भी बदलेगा और डीपीआर भी फिर से बनेगी।
जब मेट्रो फेज-2 की डीपीआर बनी थी, उस समय मौजूदा सरकार ने इसे पीपीपी मोड पर बनाने की बात कही थी, लेकिन मौजूदा सरकार इसको सरकारी स्तर पर बनाने की बात कर रही है।
पुरानी डीपीआर में 35 किमी फेज-2 में मेट्रो संचालन की बात कही गई है। इसमें से करीब आठ किमी भूमिगत और 27.13 किमी एलीवेटेड रोड पर मेट्रो प्रस्तावित है, लेकिन नई डीपीआर में मेट्रो को भूमिगत चलाए जाने पर ज्यादा फोकस किया जाएगा।
फैक्ट्स:

-08 एलिवेटेड और एक भूमिगत स्टेशन है मेट्रो ट्रेन का

-170 फेरे लगाती हैं इन दिनों प्रतिदिन जयपुर मेट्रो
-22 हजार से अधिक यात्री प्रतिदिन सफर कर रहे हैं ट्रेन में

-9.6 किमी का सफर मेट्रो पूरा करने में 21 मिनट लेती है
-100 फीसदी महिला कर्मचारी काम करती हैं श्याम नगर मेट्रो स्टेशन पर
-अब तक तीन करोड़ से अधिक यात्री कर चुके हैं मेट्रो ट्रेन में सफर

Home / Jaipur / चार साल की हो गई Jaipur metro, जाने अब तक का सफर, कहां तक पहुंची, कितने यात्री कर चुके सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो