scriptcyber crime:असिस्टेंट प्रोफेसर के क्रेडिट कार्ड से डॉलर और पोलैंड की मुद्रा में ठगी | Fraud in dollars and currency of Poland with assistant professor's | Patrika News
जयपुर

cyber crime:असिस्टेंट प्रोफेसर के क्रेडिट कार्ड से डॉलर और पोलैंड की मुद्रा में ठगी

रात करीब पौने तीन बजे उनके क्रेडिट कार्ड अकाउंट से यूएस डॉलर व पोलैंड की करेंसी में 1 लाख 94 हजार रुपए के दो ट्रांजेक्शन हुए

जयपुरJan 31, 2020 / 11:52 pm

Dinesh Gautam

onlinefraud.jpg

Cheating money in the name of charity in the cowshed

एक निजी यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर के क्रेडिट कार्ड से दो लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है। इस संबंध में गुरुवार को विशेष अपराध एवं साइबर क्राइम थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
पुलिस ने बताया कि चित्रकूट इलाके में रहने वाले डॉ. हिमांशु चौधरी एक निजी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। 14 दिसंबर की रात करीब पौने तीन बजे उनके क्रेडिट कार्ड अकाउंट से यूएस डॉलर व पोलैंड की करेंसी में 1 लाख 94 हजार रुपए के दो ट्रांजेक्शन हुए। मैसेज आने पर खाते से रुपए निकलने का पता चलने पर तुरंत बैंक कस्टमर केयर पर सूचना दी।
बैंककर्मियों ने दो दिन इंतजार को कहा

बैंककर्मियों ने दो दिन इंतजार करने के लिए कह दिया, लेकिन रुपए वापस नहीं आए। फिर से संपर्क साधने पर बैंक प्रशासन ने जांच करके 45 दिन में रुपए मंगवाने की बात कही। रुपए वापस नहीं आए, लेकिन क्रेडिट कार्ड का बिल आ गया।
दो लेन-देन फिरभी नहीं आया सिक्योरिटी कॉल

पीडि़त ने आरोप लगाया है कि उनके अकाउंट से एक ही समय में दो अलग-अलग देशों की मुद्रा में एक साथ ट्रांजेक्शन हुआ था। इसके बावजूद बैंक प्रशासन ने सिक्योरिटी कॉल नहीं किया। पुलिस ट्रांजेक्शन डिटेल के आधार पर मामले की जांच कर रही है।
पेटीएम केवाईसी अपडेट के नाम पर ठगी
कोतवाली थाने में चौड़ा रास्ता निवासी विकास गर्ग ने मामला दर्ज कराया है। उसके मोबाइल पर पेटीएम केवाईसी अपडेट करने के लिए नंबर लिखकर मैसेज आया। दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर एक एप डाउनलोड करवाया, जिसके बाद उसका मोबाइल हैक हो गया और खाते से 9 हजार 351 रुपए निकाल लिए गए। मोबाइल पर मैसेज मिलने पर ऑनलाइन ठगी का पता चला। पुलिस जांच में सामने आया है कि रुपए ई-वॉलेट के जरिए दिल्ली के एक अकाउंट में जमा हुए हैं।

Home / Jaipur / cyber crime:असिस्टेंट प्रोफेसर के क्रेडिट कार्ड से डॉलर और पोलैंड की मुद्रा में ठगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो