scriptगर्ल्स हॉस्टल में एडमिशन के नाम पर हाे रहा एेसा ‘खेल’ , सावधान रहें | fraud on admission in girls hostels in jaipur | Patrika News
जयपुर

गर्ल्स हॉस्टल में एडमिशन के नाम पर हाे रहा एेसा ‘खेल’ , सावधान रहें

गर्ल्स हॉस्टल में एडमिशन के नाम पर कॉल कर साइबर ठग इन दिनों हॉस्टल संचालकों को ठग रहे हैं।

जयपुरMar 15, 2019 / 08:23 am

santosh

साइबर ठग

अगर पुराने एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो साइबर ठगों से हो जाइए सावधान

जयपुर। ‘मैं मुकेश मीणा बोल रहा हूं। छत्तीसगढ़ आर्मी में पोस्टेड हूं। मेरी दो लड़कियां हैं, उन्हें आपका हॉस्टल पसंद आया। आपके हॉस्टल में एडमिशन करवाना है। गर्ल्स हॉस्टल में एडमिशन के नाम पर इस तरह के कॉल कर साइबर ठग इन दिनों हॉस्टल संचालकों को ठग रहे हैं।
प्रतापनगर थाना इलाके में पिछले तीन दिन में ठग ने हॉस्टल संचालकों से डेढ़ लाख रुपए ठग लिए। ठगी की पहली वारदात प्रतापनगर सेक्टर-10 निवासी मक्खनलाल गुप्ता के साथ हुई। गुप्ता ने बताया कि उनकी पत्नी नीतू हॉस्टल चलाती हैं। नौ मार्च को शाम 8.30 बजे फोन आया और उसने खुद को आर्मी में छत्तीसगढ़ में नौकरी करना बताया। ठग ने अपनी बेटियों का हॉस्टल में एडमिशन करवाने के लिए कहते हुए फीस पूछी। पीडि़त ने तीन महीने की 36 हजार रुपए फीस बताई। ठग ने कहा कि कुछ समय बद मेरा भाई आपके गूगल पे के माध्यम से रुपए जमा करवा देगा।
रात करीब 10.15 बजे एक अन्य नंबर से फोन आया और उसने कहा कि भाई ने फीस जमा करवाने को कहा है। उसने गूगल पे ऐप खोलने को कहा। पीडि़त ने ऐप खोल लिया। लेकिन बिना पासवर्ड डाले ही खाते से तीन बार में बीस-बीस हजार रुपए निकाल लिए गए। ऐसी ही ठगी प्रताप नगर सेक्टर-8 निवासी अनोज मलिक के साथ हुई। 11 मार्च को उन्हें भी ऐसा ही फोन आया। ठग ने फोन पे के माध्यम से रुपए भेजने का झां सा देते हुए लिंक भेजा।
पीडि़त ने लिंक ओपन किया तो दस हजार रुपए निकल गए। पीडि़त ने बैंक से खाते की जानकारी ली तो बताया कि उसके खाते में 66 हजार क्रेडिट हो गए हैं। पीडि़त को ठग पर विश्वास हो गया। ठग का फिर फोन आया और उसके कहे अनुसार लिंक ओपन किया और पीडि़त के खाते से सत्तर हजार निकल गए। तीसरी वारदात शताब्दी नगर निवासी अमित चौधरी के साथ हुई। ठग ने उनसे भी गूगल पे अकाउंट नंबर मांगा। यह अकाउंट नहीं था तो उन्होंने अपने परिचित के नंबर दे दिए। ठग ने खाते से बीस हजार रुपए निकाल लिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो